City Post Live
NEWS 24x7

दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : मोदी सरकार इसबार दिवाली का बड़ा तोहफा केंद्रीय कर्मचारियों को देने का फैसला लिया है. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को गैर-उत्पादकता से जुड़ा या तदर्थ बोनस मिलेगा. वित्त मंत्रालय के तहत Expenditure dep ने कहा कि सशस्त्र बलों के वैसे कर्मचारी जो 31 मार्च, 2021 तक सेवा में थे, और जिन्होंने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कम से कम छह महीने की लगातार सेवा दी है, वे तदर्थ बोनस के लिए पात्र होंगे.

गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस (Non-Productivity Linked Bonus) का भुगतान समूह-सी (Group C) में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और समूह-बी (Group B) में सभी अराजपत्रित कर्मचारियों को किया जाएगा, जो किसी भी उत्पादकता से जुड़ी बोनस योजना में शामिल नहीं हैं. इस बोनस के भुगतान के लिए गणना की सीमा 7,000 रुपये की average emoluments होगी. विभाग ने कहा, तदर्थ बोनस का कैलकुलेशन औसत परिलब्धियों/ गणना की अधिकतम सीमा, जो भी कम हो, के आधार पर की जाएगी. 31 मार्च, 2021 से पहले इस्तीफा देने वाले, सेवानिवृत्त होने वाले या सेवा समाप्त करने वाले कर्मचारियों के मामले में तदर्थ बोनस का भुगतान केवल उन लोगों को किया जाएगा जो चिकित्सा आधार पर सेवानिवृत्त हुए या 31 मार्च, 2021 से पहले जिनका निधन हुआ हो. लेकिन इन मामलों में भी वर्ष के दौरान कम से कम छह महीने की नियमित सेवा होनी जरूरी है.

केवल वे कर्मचारी जो 31.03.2021 को सेवा में थे और वर्ष 2020-21 के दौरान कम से कम छह महीने की निरंतर सेवा प्रदान की है, इन आदेशों के तहत भुगतान के लिए पात्र होंगे। पात्र कर्मचारियों को वर्ष के दौरान छह महीने से एक पूरे वर्ष तक निरंतर सेवा की अवधि के लिए आनुपातिक भुगतान स्वीकार्य होगा, पात्रता अवधि सेवा के महीनों की संख्या के अनुसार ली जा रही है. ऐसे Casual Labor जिन्होंने 6 दिनों के सप्ताह के बाद कार्यालयों में 3 साल या उससे अधिक के लिए प्रत्येक वर्ष के लिए कम से कम 240 दिनों के लिए काम किया है, इस तदर्थ बोनस भुगतान के लिए पात्र होंगे. तदर्थ बोनस की रकम (1200×30/30.4 रुपये यानी 1184.21 रुपये (1184/- रुपये तक) होगी.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.