City Post Live
NEWS 24x7

कोविड-19 हॉस्पिटल में ऑक्सीजन सिलेंडर बिस्फोट में 82 लोगों की मौत.

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : ईराक की राजधानी बगदाद में  एक कोरोना अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर बिस्फोट में 82 लोगों की मौत हो गई. इस हादसे में 110 अन्य लोग घायल हो गए हैं. ये हादसा शनिवार देर रात इब्न अल-खातिर अस्पताल (Ibn Al-Khatir Hospital) में हुआ. आईसीयू वार्ड में कोविड-19 के गंभीर मरीजों का इलाज किया जा रहा था, तभी ऑक्सीजन सिलेंडर फट गया, जिससे अस्पताल में भीषण आग लग गई. इस आग पर काबू काबू पाने के लिए दमकलकर्मियों ने कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. हालांकि इस दौरान दमकलकर्मियों ने कई मरीजों को भी आग की लपटों से बचाकर सुरक्षित बाहर निकाला.

घटनास्थल पर मौजूद डॉ. सबा अल-कुजै ने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि कितने लोग मारे गए हैं, अस्पताल में कई जगह जले हुए शव हैं.’ वहीं इराक के आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय ने बताया कि 82 लोगों के मारे जाने के अलावा कम से कम 110 लोग घायल हुए हैं. इस बीच, प्रधानमंत्री मुस्तफा अल कादिमी ने बगदाद स्वास्थ्य विभाग में अल-रुसफा क्षेत्र के लिए नियुक्त डायरेक्टर जनरल को हटा दिया है. ईराक के  पीएम ने मान लिया है ये हादसा लापरवाही के कारण हुआ है और ये गलती नहीं अपराध है.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, आग की घटना के बाद प्रधानमंत्री ने बगदाद ऑपरेशन कमान में आपात बैठक बुलाई जिसमें इराकी सुरक्षा अधिकारी शामिल हुए. इस बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह लापरवाही की वजह से हुआ. उन्होंने कहा, ‘ऐसे मामलों में लापरवाही गलती नहीं हो सकती, बल्कि अपराध है जिसके लिए सभी पक्ष जिम्मेदार हैं. प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से 24 घंटे में मामले की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा.’

इराक में संयुक्त राष्ट्र की दूत जेनिन हेनिस प्लेसकार्ट ने घटना पर दुख व्यक्त किया और अस्पतालों में अधिक सुरक्षा उपाय करने का आह्वान किया. ऐसा बताया जा रहा है कि अस्पताल में आग कम से कम एक ऑक्सीजन सिलेंडर के फटने से लगी. गौरतलब है कि इराक में कोविड-19 के रोज 8,000 से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं. सरकार लोगों से टीका लगवाने का अनुरोध कर रही है, लेकिन देश की कमजोर स्वास्थ्य व्यवस्था और टीकों पर भरोसा न होने के कारण लोग आगे नहीं आ रहे हैं.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.