City Post Live
NEWS 24x7

बाबू वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

तीन दिवसीय राजकीय समारोह की तैयारी अंतिम चरण में, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे सीएम नीतीश कुमार

सिटी पोस्ट लाइव : स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी योद्धा बाबू वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव के रूप में मनाए जाने वाले तीन दिवसीय राजकीय समारोह की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। जिसे अंतिम रूप देने में जिले के वरीय अधिकारियों के अलावा कर्मचारी लगे हुए है। इस दिन ऐसा पहला क्षण होगा, जब बाबू वीर कुंवर सिंह के विजयोत्सव दिवस के मौके पर उनके जन्मस्थली भोजपुर के जगदीशपुर में 23 अप्रैल से 25 अप्रैल तक भव्य व आकर्षक रूप से मनाई जाएगी।

विजयोत्सव को यादगार औऱ भव्य बनाने के लिए भोजपुर जिला प्रशासन युद्धस्तर पर जुटा हुआ है। 1857 की क्रांति के महानायक वीर बाकुँड़ा बाबू वीर कुँवर सिंह के 160वें विजयोत्सव पर इस बार विशेष तैयारी की जा रही है। 3 दिनों तक राजकीय सम्मान के साथ उनकी वीरता और पराक्रम को याद किया जाएगा। खास बात ये की 3 दिनों तक चलनेवाले विजयोत्सव का आगाज उनके बलिदान को याद करने के साथ होगा। वीर कुँवर सिंह ने जिस शिवपुर घाट पर अपना हाथ काट गंगा को अर्पित कर दिया था उसी घाट से उनकी विजयोत्सव यात्रा शुरु होगी। 23 अप्रैल को सुबह 7 बजे यूपी और भोजपुर की सीमा पर स्थित शिवपुर घाट से शोभा यात्रा निकाली जाएगी जो 30 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करके जगदीशपुर के नयका टोला मोड़ होते हुए जगदीशपुर किला परिसर तक जाएगी।

इस शोभायात्रा में बाबू वीर कुँवर सिंह की वेशभूषा में कलाकार के साथ सैनिकों की भेष में भी कलाकार शामिल होंगे। पूरे रास्ते शोभायात्रा में फूलों की बारिश की जाएगी जिसके बाद शोभायात्रा के अंतिम पड़ाव पर सीएम नीतीश कुमार सभी का स्वागत करेंगे। वही जगदीशपुर किला परिसर सहित जगदीशपुर के दुलौर गांव में भाला फेंक, कुश्ती, कबड्डी सहित कई प्रतियोगिताओँ का आयोजन सहित रात मे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 23 अप्रैल को आरा के महाराजा कॉलेज स्थित आरा हॉउस से रिले मशाल निकाला जाएगा जो जगदीशपुर तक पहुँचेगा और उसके बाद आरा हॉउस में भी बाबू वीर कुँवर सिंह के जीवन पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।

बाबू वीर कुँवर सिंह की जन्मस्थली जगदीशपुर में विजयोत्सव के पहले दिन सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील मोदी समेत कई मंत्री और विधायक मौजुद रहेंगे। शिवपुर घाट से निकलने वाली शोभा यात्रा को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार किला परिसर में 10 बजे रिसीव करेंगे। उसके बाद 10 बजकर 20 मिनट पर मुख्यमंत्री द्वारा अमर सेनानी बाबू वीर कुंवर सिंह की मूर्ति पर माल्यार्पण कर झंडोतोलन किया जाएगा। इस दौरान पूरा किला परिसर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। सुरक्षा की अचूक व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जा रहीं हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सभा स्थल के लिए वाटर प्रूफ भव्य पंडालनुमा सभागार जो 70 फीट लम्बा व 40 फीट चौड़ा व मंच निर्माण कारीगरों द्वारा तैयार किया जा रहा है।

25 एकड़ में फैले विजयोत्सव समारोह स्थल पर राजस्थान के पुष्कर से आए कारीगरों द्वारा आकर्षक 25 वातानुकूलित स्विस काटेज बनाया गया है जिसमें टायलेट व बेड सहित सारी सुविधा उपलब्ध रहेगा जो समारोह में आए अतिथियों के रूकने के लिए रहेगा। साथ ही भोजपुरी के नामचीन गायक और गायिका अपना जलवा बिखेरेंगे। भोजपुरी के प्रसिद्ध गायक भरत शर्मा, गायिका मालिनी अवस्थी, उषा कुमारी, मोहन राठौर द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। इस मौके पर झिझिया नृत्य के अलावा कई अन्य कार्यक्रमों की प्रस्तुति की जाएगी।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए पंडाल व लजीज व्यंजनो के स्टॉल की व्यवस्था की गई है। सभा स्थल पर जाने के लिए 10 भव्य गेट का निर्माण किया गया है। फिलहाल जिलाप्रशासन द्वारा इस कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए वीर कुंवर सिंह किला मैदान के साथ आरा के महाराजा कॉलेज स्थित आरा हाउस का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है साथ ही किला को आकर्षक रूप दिया जा रहा है। किला परिसर के नीचे भाग वाले मैदान में फूल पौधे, लाइट लगाने व सफाई कार्य युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है। किला को पेंट कर आकर्षक लूक दिया गया है। किला के अन्दर वायरिंग कराकर संग्रहालय को साफ सुथरा कर वीर कुंवर सिंह की जीवनी से संबधित कई तरह के लेख व पोस्टर संकलन कर लगाया जा रहा है। पुरातत्व विभाग द्वारा संग्रहालय परिसर में अस्त्र-शस्त्र समय पूर्व लगाया जाएगा। किला के ऊपरी भाग पर कृत्रिम घास लगाने व दीवारों पर कलाकारों द्वारा आकर्षक कला कृतियां बनाया गया है।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.