City Post Live
NEWS 24x7

सेना में भर्ती के लिए 20 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : सेना में भारती होने के इच्छुक नौजवानों के लिए एक जरुरी खबर है. हरियाणा में सेना भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी गई है. हिसार, जींद, सिरसा और फतेहाबाद जिलों के उम्मीदवार अब आगामी 20 मार्च तक सेना में विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं. पहले ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 मार्च थी. कर्नल मोहित सिंह ने बताया कि अब प्रथम चरण में उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाने के बाद सामान्य प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा, जो साल में एक बार आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के बाद मैरिट सूची बनेगी और इस सूची के आधार पर सफल उम्मीदवारों को भर्ती रैली में बुलाया जाएगा.

भर्ती कार्यालय हिसार के निदेशक कर्नल मोहित सिंह ने कहा कि उम्मीदवार सेना भर्ती के लिए आवेदन करते समय यदि संभव हो सके तो साइबर कैफे के बजाय अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से ऑनलाइन पंजीकरण करें. साइबर कैफे से पंजीकरण करवाने वाले उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के दौरान अनेक असुविधाएं होने के साथ-साथ उनकी व्यक्तिगत सूचना लीक होने का खतरा भी बना रहता है. अक्सर देखने में आया है कि उम्मीदवार साइबर कैफे से ऑनलाइन पंजीकरण करवाते हैं.

पंजीकरण के समय साइबर कैफे संचालक अपनी ई-मेल आईडी और मोबाइल फोन नंबर दर्ज कर देते हैं, जिससे ऐडमिट कार्ड और अन्य सूचनाएं मिलने में उम्मीदवार को असुविधा होती है. उन्हें बार-बार भर्ती कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन पंजीकरण के समय ध्यानपूर्वक विवरण दर्ज किया जाए क्योंकि एक बार दर्ज विवरण में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है.

कर्नल मोहित सिंह ने बताया कि सेना भर्ती प्रक्रिया के बारे में जागरूक करने के लिए सेना की वेबसाइट पर विडियो अपलोड किए गए हैं. इन विडियो में पंजीकरण से लेकर सामान्य प्रवेश प्रक्रिया की तैयारी के लिए सैंपल पेपर और सेना में चयन होने तक संपूर्ण जानकारी दी गई है. सामान्य प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए सैंपल पेपर भी वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर उपलब्ध हैं. इसके लिए 500 रुपये फीस निर्धारित की गई है, जिसमें 250 रुपये का खर्च सेना उठाएगी। ऐसे में उम्मीदवार को केवल ढाई सौ रुपये का भुगतान करना होगा.

सामान्य प्रवेश परीक्षा का माध्यम हिन्दी, अंग्रेजी और स्थानीय भाषा होगी. उम्मीदवारों को अपनी पसंद के 5 परीक्षा केंद्रों का चुनाव करना होगा. अब आईटीआई से एक वर्ष से 3 वर्षीय डिप्लोमा करने वाले और 10वीं व 12वीं पास उम्मीदवारों को अलग-अलग श्रेणी के अनुसार 20 से 50 तक अंक दिए जाएंगे.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.