City Post Live
NEWS 24x7

बढ़ते अपराध को लेकर हुई बैठक, पुलिस प्रशासन के खिलाफ होगा चरणबद्ध आंदोलन

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

बढ़ते अपराध को लेकर हुई बैठक, पुलिस प्रशासन के खिलाफ होगा चरणबद्ध आंदोलन

सिटी पोस्ट लाइव स्पेशल : बिहार के सहरसा जिले का हाल बेहद खराब है। इस जिले के लगातार बुरे दिन चल रहे हैं। एक समय था जब यह जिला खूंखार,दुर्दांत और खून चटोरे अपराधियों के साथ-साथ नक्सलियों से खासा परेशान हाल था। लेकिन अब नई फसल ऐसे अपराधियों की है, जो पेशेवर अपराधी नहीं हैं लेकिन पल में हत्या तक कि घटना को अंजाम दे देते हैं। किशोर और युवा वय के युवक बात-बात पर चाकूबाजी और गोलीबारी करते हैं। छोटी उम्र में ही लड़के कोरेक्स, सनफिक्स, सुलेशन, गांजा, भांग, आयोडेक्स, कोडीन युक्त सिरप, नींद की गोली, चरस और ब्राउन सुगर तक लेने लगे हैं। ये युवा हैसियत के मुताबिक अपने-अपने तरीके से नशा करते हैं और संगीन से संगीन अपराध को अंजाम देते हैं। बीते कल सदर थाना के बम्पर चौक के समीप लूटपाट के दौरान चाकूबाजी से गम्भीर रूप से जख्मी सामाजिक कार्यकर्ता रजनीश कुमार को स्थानीय लोग न्याय दिलाने की गरज से एसपी राकेश कुमार के पास ले गए थे। एसपी ने लोगों की फरियाद सुनने की जगह, उन्हें ही कठोर दंड देने की धमकी दे डाली। जहां लोग न्याय की आस लिए गए थे वहां उन्हें एसपी के द्वारा दंडित करने की बात कही गयी।

एसपी राकेश कुमार का कहना था कि आपलोग जख्मी को लेकर उनके कार्यालय क्यों आये? ऐसी गुंडई वे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। एसपी ने उस समय सहरसा के पूर्व भाजपा विधायक डॉक्टर आलोक रंजन को भी पहचानने तक से इनकार कर दिया। इसी बात से खफा लोगों ने बीते कल शाम में एसपी का पुतला दहन किया था। लेकिन लोग इतने पर ही नहीं रुके। आज स्थानीय संजय पार्क में विभिन्य राजनीतिक दल के नेता- कार्यकर्ता, विभिन्य सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता और समाजसेवा से जुड़े लोग जमा हुए और एक बैठक की गई जिसमें एसपी की कार्यशैली पर गहरा रोष जताया गया। इस बैठक की अध्यक्षता जहां अधिवक्ता सह समाजसेवी विनोद झा ने की वहीं इस कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी दादा ठाकुर मुकेश सिंह ने की ।इस बैठक में वार्ड संख्यां 12 के पार्षद राजेश कुमार सिंह ने कहा कि जिला मुख्यालय में 40 वार्ड हैं। सभी वार्डों में सभी जातियों में से एक-एक सदस्य लेकर एक कमिटी बनाई जाए। इस कमिटी की जिम्मेवारी होगी कि वे अपने इलाके के चौक-चौराहे पर नजर रखें कि वहां युवक जमा होकर नशा का सेवन नहीं कर सकें।

राजेश कुमार सिंह ने कहा कि एसपी का व्यवहार बेहद अनुचित है लेकिन हमें उनसे बेहतर काम लेने की एकबार कोशिश करनी चाहिए। अधिकारी बदलने की जगह अधिकारी के कार्यशैली को बदलना जरूरी है।आजाद युवा विचार मंच के शैलेश झा ने कहा कि पुलिस लाइन में जवान थोक में पड़े हैं। उनकी ड्यूटी हर चौक-चौराहा पर लगाया जाना चाहिए। रौशन झा ने कहा कि सहरसा एसपी आम आदमी को धमकाते हैं। उन्होंने वर्दी हम जनता की सुरक्षा के लिए पहनी है। ठाकुर राजवीर सिंह ने कहा कि पुलिस का ज्यादा समय वसूली में निकल जाता है। जनता जात में बंटी है जिसका फायदा पुलिस वाले उठा रहे हैं। मोहम्मद जावेद ने कहा कि पुलिस का अपराधियों पर से खौफ खत्म हो गया है।पुलिस पर से जनता का विश्वास उठ गया है। सोनू तोमर ने कहा कि जब किसी व्यक्ति की हत्या होती है, तो आंदोलन उस जाति के लोग करते हैं। यह परिपाटी बन्द करनी होगी। लोजद नेता प्रवीण आनंद ने कहा कि लोगों के सोए रहने की वजह से अधिकारी हेंकड़ी दिखाते हैं।हर घर से महिला और पुरुष को निकलकर सड़क पर आंदोलन करना होगा। सुभाष गांधी ने कहा कि अब अधिकारियों को चूड़ी और साड़ी पहनाने का वक्त आ गया है।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे विनोद झा ने कहा कि अधिकारियों को सबक देने के लिए चरणबद्ध आंदोलन की जरूरत है। लड़ाई किसी जाति या फिर वर्ग विशेष की नहीं बल्कि सामूहिक है। सामाजिक कार्यकर्ता दादा ठाकुर मुकेश कुमार सिंह ने कहा कि हमें जाति, वर्ग, पंथ, सम्प्रदाय और धर्म से ऊपर उठकर एक जाजम पर आना होगा। अधिकारी जनता के सेवक हैं। सेवा के बदले उन्हें वेतन मिलता है। बाजार बंद और जाम करने की जगह अधिकारियों को अब उनके घर में नजरबंद करने की जरूरत है। कुल मिलाकर एसपी के व्यवहार से सभी खिन्न थे। बैठक के आखिरी में यह सामूहिक फैसला लिया गया कि कल डीआईजी को एसपी के खिलाफ एक शिष्टमंडल ज्ञापन सौंपेगा। एसपी के खिलाफ महामहिम राज्यपाल, सूबे के मुखिया,डीजीपी और मानवाधिकार को त्राहिमाम संदेश फैक्स के माध्यम से भेजा जाएगा।

परसों एसपी के खिलाफ जागरूकता के लिए रैली निकाली जाएगी। उसके अगले दिन एसपी के खिलाफ विशाल धरना का आयोजन होगा। उसके बाद लगातार आंदोलन होगा जिसकी रूपरेखा दो दिन के भीतर बनाई जाएगी। यानि यह बैठक एसपी भगाओ, सहरसा बचाओ के लिए की गई थी। इस बैठक में ढाई सौ से ज्यादा युवा और लोग मौजूद थे। जिसमें मुख्य रूप से रोटी बैंक के राहुल कुमार, माधव झा, सोहन झा, नन्हें सिंह, प्रिंस सिंह, राजा श्रीवास्तव, रितेश हन्नी वर्मा, अर्जुन अवस्थी, धीरज यादव, प्रभात यादव, राहुल बनगाँव, समीर पाठक, मनोज सिन्हा, लक्ष्मण दास, जीतू सिंह, कृष्णा भारद्वाज, अक्षय झा, ज्योति सिंह, शंकर पासवान, दिनेश बाल्मीकि, श्याम रजक, छोटू ऋषिदेव, विकास यादव, दिलीप यादव सहित अन्य लोग मौजूद थे।

पीटीएन न्यूज मीडिया ग्रुप के सीनियर एडिटर मुकेश कुमार सिंह की स्पेशल रिपोर्ट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.