City Post Live
NEWS 24x7

भाकपा माओवादी का 25 लाख का इनामी कमांडर गिरफ्तार

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: हजारीबाग पुलिस ने भाकपा माओवादी के 25 लाख के इनामी वरीय कमांडर प्रदुमन शर्मा को गिरफ्तार किया है। प्रदुमन शर्मा स्पेशल एरिया कमेटी का सक्रिय सदस्य है। इस पर झारखंड सरकार ने 25 लाख और बिहार सरकार ने 50 हजार का इनाम घोषित कर रखा था।

हजारीबाग एसपी मनोज रतन चौथे ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि भाकपा माओवादी के वरीय कमांडर प्रदुमन शर्मा अपने दस्ता सदस्यों के साथ चौपारण थाना क्षेत्र के दासी करमा,कोठो, बुकाड़, गरमोरवा, पत्थल गड़वा के क्षेत्र में भ्रमणशील है। सूचना के बाद एएसपी अभियान निगम प्रसाद के नेतृत्व में सीआरपीएफ के सहायक समादेष्टा अजीत कुमार दुर्गेश कुमार और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मनोज कुमार सहित अन्य सशस्त्र बलों ने संयुक्त रूप से सर्च अभियान चलाया।

सर्च अभियान के दौरान कोठो गांव डूमर पहाड़ से सशस्त्र बल नीचे उतर रहे थे। इसी दौरान नाले के तरफ से बेबराटांड़ की ओर से दो व्यक्ति को आते देखा गया। दोनों व्यक्ति पुलिस को देखकर भागने लगे भागने के क्रम में एक व्यक्ति को पुलिस टीम ने खदेड़ कर दबोच लिया एक अन्य व्यक्ति जंगल का लाभ उठाकर भागने में सफल रहा है । पकड़े गए व्यक्ति से नाम और पता पूछने पर उसने अपना नाम प्रदुमन शर्मा उर्फ कुंदन उर्फ साकेत बताया। वह मूल रूप से बिहार के जहानाबाद जिला के हुलासगंज थाना क्षेत्र के रुस्तमपुर का रहने वाला है।

एसपी ने बताया कि प्रदुमन शर्मा बीजे सेक का प्रमुख सदस्य है और मगध जोन का सबसे महत्वपूर्ण कमांडर यह स्पेशल एरिया कमेटी का सक्रिय सदस्य तथा ईस्टर्न रीजनल ब्यूरो के शीर्ष नेतृत्व से हमेशा संपर्क में रहता है। प्रदुमन माओवादियों का ईआरबी और बीजे सेक के महत्वपूर्ण सम्मेलनों में शामिल रह चुका है। एसपी ने बताया कि प्रदुमन शर्मा वर्ष 1996 से माओवादी के सक्रिय सदस्य के रूप में कार्य कर रहा है और मगध जोन के विभिन्न कांडों में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है मगर जून में इसके ऊपर बिहार और झारखंड में करीब 90 से अधिक नक्सल कांड दर्ज है।

प्रदुमन मगध जून का सबसे प्रमुख सदस्य और इसकी गिरफ्तारी के बाद पूरा मगध जोन और बिहार और झारखंड राज्य के लिए यह एक महत्वपूर्ण सफलता है। एसपी ने बताया कि इसकी गिरफ्तारी होने से नक्सलियों का मनोबल गिरेगा और साथ ही इनका आर्थिक तंत्र भी कमजोर पड़ेगा। इसकी गिरफ्तारी होने से संगठन के विस्तार को भी निश्चित रूप से धक्का लगेगा तथा मगध जो पूरी तरह से भाकपा माओवादी के प्रभाव से मुक्त हो जाएगा।

महत्वपूर्ण घटनाएं

-हजारीबाग जिले के चौपारण थाना क्षेत्र के भदेल गांव में पुलिस एवं भाकपा माओवादी के बीच मुठभेड़ हुई थी, जिसमें इनका एक सदस्य लाल दास मोची मुठभेड़ में मारा गया।

-वर्ष 2018 में एक अन्य मुठभेड़ में प्रदुमन के दस्ते ने बक्सा डैम से चौथी तक लगे नहर निर्माण कंपनी के मिक्सर मशीन पानी टैंकर और ट्रैक्टर को आग लगा दिया गया था।

-वर्ष 2016 में अंबातरी गांव में घर में विस्फोट और घर का बाहर खड़े ट्रैक्टर को जला दिया गया था इस संबंध में चौपारण थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.