City Post Live
NEWS 24x7

सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नवनियुक्त जजों को सीजेआई दीपक मिश्रा ने दिलाई शपथ

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नवनियुक्त जजों को सीजेआई दीपक मिश्रा ने दिलाई शपथ. लम्बे समय से चल रहे वरिष्ठता क्रम को लेकर चल रहे विवाद के बीच चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने आज नवनियुक्त तीन जजों को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ दिलाई. सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में आज जिन्होंने शपथ ली उनमें जस्टिस इंदिरा बनर्जी, जस्टिस विनीत सरन और जस्टिस केएम जोसेफ शामिल हैं. शपथ ग्रहण के समय चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की कोर्ट वकीलों से खचाखच भरी हुई थी. गौरतलब है कि विधि मंत्रालय ने 3 अगस्त को उनकी नियुक्ति की अधिसूचना जारी की थी.

 

आपको बता दें कि जस्टिस इंदिरा बनर्जी सुप्रीम कोर्ट के 68 साल के इतिहास में आठवीं महिला जज हो गई हैं. साथ ही पहली बार ऐसा हुआ है कि सुप्रीम कोर्ट में एक साथ तीन महिला जज होंगी. इससे पहले एक समय मे अधिकतम दो महिला जज ही सुप्रीम कोर्ट में रही हैं.सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने इन तीनों जजों को 16 जुलाई को नियुक्त करने की सिफारिश केंद्र सरकार से की थी. अब सुप्रीम कोर्ट में जजों की कुल संख्या 25 हो गई है. सुप्रीम कोर्ट में कुल स्वीकृत जजों की संख्या 31 है। सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब कोर्ट में तीन महिला जज एक साथ होंगी. सुप्रीम कोर्ट में महिला जजों में जस्टिस आर भानुमति और जस्टिस इंदू मल्होत्रा पहले से नियुक्त हैं, जबकि 7 अगस्त को मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी की नियुक्ति से महिला जजों की संख्या बढ़कर 3 हो जाएगी.

 

हालांकि कुछ जजों और कानून के जानकारों ने जस्टिस के एम जोसेफ की नियुक्ति में वरिष्ठता क्रम पर सवाल उठाए थे. जस्टिस जोसेफ का नाम शपथ लेने वाले तीन जजों में आखिरी करने से सरकार की नीयत पर उठ रहे सवालों पर सफाई दे रही केंद्र सरकार ने कहा है कि इस दलील में कोई दम नहीं है.

यह भी पढ़ें – शशि थरूर ने एक बार फिर बीजेपी पर बोला हमला, कहा-“देश की सबसे खतरनाक पार्टी है“. 

 

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.