City Post Live
NEWS 24x7

बिम्स्टेक सम्मलेन :पशुपतिनाथ मंदिर में भारत-नेपाल मैत्री धर्मशाला का उद्घाटन करेंगे मोदी

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

बिम्स्टेक सम्मलेन :पशुपतिनाथ मंदिर में भारत-नेपाल मैत्री धर्मशाला का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

सिटी पोस्ट लाइव: नेपाल में चल रहे बिम्स्टेक यानी ‘बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक को-ऑपरेशन’ सम्मेलन का शुक्रवार को दूसरा और आखिरी दिन है. करीब 400 लोगों के ठहरने की व्यवस्था वाली इस धर्मशाला भारत-नेपाल मैत्री का प्रतीक है. पीएम मोदी ने एनआरसी विवाद के बीच बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से भी मुलाकात की.

 

बता दें साल 2014 में प्रधानमंत्री मोदी की पहली नेपाल यात्रा के दौरान इसे निर्माण में मदद का एलान किया गया था. भारत ने इस धर्मशाला को बनाने के लिए 25 करोड़ रुपये की मदद की है. पीएम मोदी इससे पहले पशुपतिनाथ मंदिर 12 मई को आए थे, जब कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा था. पीएम मोदी शुक्रवार (31 अगस्त) जनसभा को भी संबोधत करेंगे. बिम्सटेक में सात देश-बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाइलैंड शामिल हैं. शामिल देशों की कुल आबादी 1.5 अरब है, दुनिया के लिहाज से देखें तो यह 21 प्रतिशत है. इस समूह में शामिल देशों की कुल जीडीपी 2500 अरब डॉलर है. बिस्मटेक सम्मेलन दो साल बाद हो रहा है, इससे पहले भारत के गोवा में बिस्मटेक सम्मेलन का आयोजन हुआ था.

 

इस बैठक में सदस्य देशों के बीच आतंकवाद सहित सुरक्षा के विविध आयाम, मादक पदार्थो की तस्करी, साइबर अपराध, प्राकृतिक आपदा के अलावा कारोबार एवं सम्पर्क से जुड़े विषयों पर चर्चा होगी और आपसी सहयोग मजबूत बनाने पर जोर दिया गया. प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान म्यांमार के राष्ट्रपति विन मिन्त से शुक्रवार (31 अगस्त) को मुलाकात कर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने पर चर्चा की.

यह भी पढ़ें – आईआरसीटीसी घोटाले मामले में सीबीआई ने लालू यादव के खिलाफ जारी किया प्रोडक्शन वारंट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.