City Post Live
NEWS 24x7

आज जरुर जान लीजिये क्या होता है ईद-उल-फित्र का मतलब ?

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

ईद का त्यौहार मुस्लिम समुदाय का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है. इसे ईद-उल-फित्र कहा जाता है. लोग ईद-उल-फित्र कहते है. ईद का मतलब होता है बार-बार लौटकर आना फित्र का मतलब है नाश्ता. दरअसल ईद-उल-फित्र खुशियों की दावत होती है. ये त्यौहार मुस्लिम धर्म के लोगों के खुशियों का भंडार लेकर आता है.

सिटी पोस्ट लाइव ;आप अगर धर्म निश्त्थ हैं, चाहे आप किसी भी धर्म को मान्ते हों,आपके लिए हर धर्म की जानकारी जरुर होनी चाहिए.अगर अमुस्लिम हैं तो जानते होंगें ईद का मतलब क्या होता है.अगर आप हिन्दू हैं तो भी आपके लिए इसका मतलब जानना जरुरी है. रमज़ान अब बस खत्म होने को है. ईद का त्यौहार मुस्लिम समुदाय का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है. इसे ईद-उल-फित्र कहा जाता है. लोग ईद-उल-फित्र कहते है. ईद का मतलब होता है बार-बार लौटकर आना फित्र का मतलब है नाश्ता. दरअसल ईद-उल-फित्र खुशियों की दावत होती है. ये त्यौहार मुस्लिम धर्म के लोगों के खुशियों का भंडार लेकर आता है.

असल मायने में अगर ईद-उल-फित्र का मतलब खुशियों की दावत कर बार-बार लौटकर आना. दरअसल रमज़ान के महीने में सभी लोग रोज़ा रखकर भूख की तड़प महसूस करते है अपनी सभी इच्छाओं पर भी काबू रखते है. इतने लम्बे समय तक रोज़ा रखने के बाद ईद-उल-फित्र आती है वो दावत की खुशिया लेकर आती है. ईद-उल-फित्र पर सभी लोग अच्छे-अच्छे पकवान बनाकर कहते है परिवार के साथ मिलकर खुशियां मनाते है.

सबसे पहले सुबह नमाज़ पढ़कर दिन की शुरुआत की जाती है. इसके बाद सभी लोग अपने रिश्तेदार सम्बन्धी लोगों को ईद मुबारकबाद देते है. फिर घर में सभी मिलने-जुलने वाले रिश्तेदारों का आना-जाना चालू हो जाता है. भारत में ईद-उल-फित्र 15 जून 16 जून को मनाया जाएगा.पटना का गाँधी मैदान इसके लिए सजधज कर अभी से तैयार है.ईद के दिन यहाँ पर 40 हजार से ज्यादा मुसलमान भाई ईद की नमाज अदा करेगें.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी हर साल की तरह इसमे शामिल होंगें .

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.