City Post Live
NEWS 24x7

आज से खरमास शुरू, मांगलिक कार्यों पर लगा ब्रेक.

, जानें फिर कब से कर सकते हैं मांगलिक कार्य

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :आज से  सूर्य  धनु राशि एवं मीन राशि में प्रवेश कर चूका है.इसका मतलब है कि आज से  खरमास शुरू हो गया है. खरमास 20 अप्रैल तक रहेगा. इस दौरान ग्रहों की दशाएं प्रतिकूल होती हैं, इसलिए में किसी भी तरह के मांगलिक और शुभ कार्य करने की मनाही होती है. कहा जाता है कि ऐसा नहीं करने पर वे कार्य सफल नहीं होते और उसमें हमेशा दिक्कतें भी झेलनी पड़ती हैं.हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य से पहले मुहूर्त जरूर देखा जाता है. गृह प्रवेश, विवाह व अन्य मांगलिक कार्यों में शुभ मुहूर्त का ध्यान रखा जाता है.

2023 का यह  पहला खरमास है. एक साल में दो बार खरमास लगता है. अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, एक खरमास मार्च या अप्रैल माह में लगता है और दूसरा खरमास नवंबर या दिसंबर माह में लगता है. पंचांग के अनुसार, हिंदू कैलेंडर में खरमास पहले धनु संक्रांति और उसके बाद मीन संक्रांति के समय में लगता है.हिंदू मान्यताओं के मुताबिक खरमास के समय मकान का निर्माण या संपत्ति की खरीदारी मना है. खरमास में नया कार्य व व्यापार नहीं करना चाहिए. इस दौरान धार्मिक अनुष्ठान भी नहीं करना चाहिए. रोज किए जाने वाले अनुष्ठान कर सकते हैं.

20 अप्रैल के बाद से वैवाहिक कार्यों के अलावा, गृह प्रवेश, मुंडन संस्कार सहित अन्य मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे.बृहस्पति के पूर्व दिशा में उदय होने व 29 जून को हरिशयन दोष के पहले 29 दिन शादी का शुभ मुहूर्त है. मई में 16 दिन शादी के लिए शुभ दिन है,  जून में 13 दिन का बढ़िया लग्न बन रहा है. मई महीने की बात करें तो लग्न मई, 6 मई, 7, 8, 9, 10, 11, 15, 16, 20, 21, 22, 26, 27, 29 और 30 मई तक रहेगी. जून के मुहूर्त की बात करें तो 3 जून, 6, 7, 11, 12, 13, 22, 23, 25, 26, 27, 28 और 29 जून है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.