City Post Live
NEWS 24x7

एशियन गेम्स में विनेश फोगट ने दूसरा स्वर्ण पदक जीतकर रचा इतिहास

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : एशियन गेम्स में विनेश फोगट ने दूसरा स्वर्ण पदक जीतकर रचा इतिहास. 18 अगस्त से इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एशियन गेम्स का 18वां संस्करण शुरू हो चुका है.  इस बार के एशियाई खेलों में भारत की तरफ से लगभग 572 खिलाड़ी है जिसमें 312 पुरुष और 260 महिलाएं है. इन खेलों में सबसे पहले 65 किलो फ्रीस्टाइल कुश्ती में बजरंग पूनिया ने भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था. वहीँ कल विनेश फोगाट ने महिला कुश्ती के 50 किग्रा स्पर्धा में जापान की युकी इरी को 6-2 से हराकर गोल्ड पदक अपने नाम किया है. इसी के साथ  विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले देश की पहली महिला पहलवान बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

 

 

भारत ने अब 2 गोल्ड,2 रजत और 1 कांस्य पदक के साथ कुल 5 पदक अपने नाम किए है. हर बार की तरह इस बार भी चीन सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली लिस्ट में पहले स्थान पर है. दीपक कुमार ने भारत को जकार्ता में10 मीटर एयर राइफल में सिल्वर मेडल दिलाया है. चीन लगातार 9 बार एशियाई खेलों में पदक तालिका में पहला स्थान प्राप्त करने में सफल रहा है. एशियाई खेलों के इतिहास में भारत ने अब तक 139 गोल्ड मेडल के साथ कुल 616 पदक जीतने में सफल हुआ है.

 

विनेश की इस सफलता पर उन्हें पूरे देश से बधाई मिल रही है. इसी कड़ी में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने भी ‘दंगल’ अंदाज में विनेश को बधाई दी. आमिर खान ने उनकी तारीफ करते हुए ट्वीट किया,- “एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के लिए बधाई हो विनेश. हम सबको आप पर गर्व है. पूरी दंगल टीम की तरफ से आपको प्यार. म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के.” बॉलीवुड स्टार आमिर खान ने 2017 में ‘दंगल’ फिल्म में कुश्ती कोच और विनेश के पिता के भाई महावीर फोगट की भूमिका निभाई थी. यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. यह फिल्म फोगाट बेटियों पर फोकस थी. इसमें महावीर सिंह फोगाट की कहानी थी, जो अपनी बेटियों-गीता फोगाट और बबीता फोगाट को कुश्ती की कोचिंग देते ताकि वे भारत की फर्स्ट क्लास रेस्टलर बन सकें.

यह भी पढ़ें – सरकार खुद चलाएगी शेल्टर होम, 300 पदों पर होगी बहाली

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.