City Post Live
NEWS 24x7

आदिवासी उत्पादों की बिक्री के लिए ‘ट्राइब्स इंडिया ऑन व्हील्स’ की शुरुआत

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने आदिवासी उत्पादों की बिक्री के लिए देशभर में आज वैन सेवा ‘ट्राइब्स इंडिया ऑन व्हील्स’ शुरुआत की जिससे आधुनिक जीवन शैली में आदिवासी समाज को निकट लाने में मदद मिलेगी। अर्जुन मुंडा ने   देश भर के 31 शहरों में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से “ट्राइब्स इंडिया ऑन व्हील्स“ मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  शुरुआत में रांची, खूंटी, अहमदाबाद, इलाहाबाद, बैंगलोर, भोपाल, चेन्नई, कोयंबटूर, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, जगदलपुर, मुंबई और रांची जैसे शहरों में 57 मोबाइल वैन चलेगी। इस अवसर पर अर्जुन मुंडा ने कहा कि इन प्रयासों के दौर में जब महामारी कोविड-19 ने एक से अधिक तरीकों से जीवन को बाधित किया है।लोग यथासंभव सुरक्षित रहने और रहने के स्वस्थ तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं । ट्रायफेड द्वारा यह पहल यह सुनिश्चित करता है कि किसी को आवश्यक प्राकृतिक प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले उत्पाद उपलब्ध कराया जाए।  इस  संकट के  समय में ’गो ट्राइबल ’ के लिए एक मंत्र ’ गो वोकल फ़ॉर लोकल,गो ट्राइबल ’ का नारा दिया है।मोबाइल वैन की इस नवीन पहल के साथ  ट्रायफेड अब इन सामानों को सीधे विभिन्न इलाकों में ग्राहक के पास ले जा रहा है, और एक ही छूट की पेशकश कर रहा है। बिक्री से होने वाली सभी आय सीधे आदिवासियों के पास जाएगी और उनकी आय और आजीविका को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

अपने संबोधन में राज्य मंत्री  रेणुका सिंह सरुता ने कहा कि इस पहल से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले आदिवासियों को मदद मिलेगी। आरसी मीणा ने अपने संबोधन में कहा कि प्रभावित जनजातीय लोगों (कारीगरों और वनवासी) को रोजगार का नया प्लेटफार्म मिलेगा।ट्राईफेड के एम डी प्रवीर कृष्ण ने कहा कि ट्राइब्स इंडिया ऑन व्हील्स प्रकृति के इनाम को अपने दरवाजे तक पहुंचाने का प्रयास है। ये मोबाइल वैन प्राकृतिक और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले आदिवासी उत्पाद जैसे ऑर्गेनिक हल्दी, ड्राई आंवला, जंगली शहद, काली मिर्च, रागी, त्रिफला और मसूर के घोला जा सकता है जैसे मूंग दाल, उड़द दाल और सफेद सेम सीधे अगले कुछ महीनों में ग्राहकों के दरवाजे पर लाएगा ।

ट्रायफेड ने अपनी ट्राइब्स इंडिया वेबसाइट और अमेजन, फ्लिपकार्ट और जीईएम जैसे अन्य रिटेल प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से इन बेची गई वस्तुओं को ऑनलाइन (पर्याप्त छूट की पेशकश) बाजार में लाने के लिए एक आक्रामक योजना शुरू की है ।   आज के कार्यक्रम में ट्रायफेड के अध्यक्ष रमेश चंद मीणा, जनजातीय कार्य मंत्रालय के सचिव दीपक खांडेकर और ट्राईफेड के प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्ण भी उपस्थित थे।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.