City Post Live
NEWS 24x7

जमशेदपुर पुलिस को 2020 में मिली कई बड़ी सफलता: तमिल वानन

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, जमशेदपुर: पूर्वी सिंहभूम जिले के पुलिस अधीक्षक  डॉ. तमिल वानन ने वर्ष 2020 का अपराधिक लेखा जोखा आज संवाददाताओं के सामने प्रस्तुत किया. जिसमें कहीं रेड जोन तो कहीं ग्रीन जोन दिखा. यानि किसी अपराध में अगर बढोतरी हुई तो किसी में कमी भी देखी गयी. यह वर्ष किसी के लिये बुरा साबित हुआ तो किसी के लिये अच्छा भी. 31 दिसंबर 2020 साल के आखिरी दिन होने पर जिले की पुलिस ने संवाददाताओं के सामने अपनी उपलब्धियां गिनाई. आकड़ों के मुताविक पिछले 2 साल के मुकाबले इस साल हत्या की वारदातों में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि इन हत्याओं में घरेलू हिंसा में हत्यायें ज्यादा रिकॉर्ड की गयी है. यानि दहेज हत्या, घर में आपसी लड़ाई में हत्या जैसी वारदातें हुई है. पिछले 5 सालों के आंकड़ों को देखा जाए तो बलात्कार के मामले में भी बढ़ोतरी हुई है. विवाह का झांसा देकर यौनशोषण मामलों की संख्या इसमें ज्यादा है.

एक लाख का इनामी नक्सली आया  पुलिस के शिकंजे में
इस साल पुलिस ने एक लाख के इनामी नक्सली सुभाष मुंडा और पियून विहोर उर्फ मानिक को गिरफ्तार किया. वहीं नक्सली सोवन मार्डी उर्फ सुरेश मुर्मू और सुखमति मेलगांडी उर्फ उर्मिला ने न्यायालय में आत्मसमर्पण किया. साल 2020 में हुए कुल 3705 दर्ज मामलों में 3591 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई. इनमें से 114 वारंटियों की गिरफ्तारी भी शामिल है. इसी साल पुलिस ने आर्म्स एक्ट के 61 मामलों में कुल 132 लोगों की गिरफ्तारी की और मानगो से हथियारों का जखीरा पकड़ा. अवैध शराब के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई की और  कुल 1259 लीटर अवैध शराब और 4319 किलो जावा महुआ बरामद किया. वहीं 62 देशी शराब की भट्टियों को भी ध्वस्त किया. इसके अलावा पुलिस ने 271 किलो गांजा और लगभग 6 किलो ब्राउन शुगर के साथ कुल 45 लोगों को गिरफ्तारी की. पुलिस ने साइबर अपराध में भी शिकंजा कसने की कोशिश की. जमशेदपुर के साइबर थाना में कुल 50 मामले दर्ज किए गए जिसमें कुल 27 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया. इसके अलावा 432 सामानों जिसमें मोबाइल, सिम, लैपटॉप के साथ कुल 13 लाख रुपए नकद भी बरामद किये गये. कुल 32,29,397 रुपए पुलिस के द्वारा रिफंड भी कराये गये. सोशल मीडिया की बात की जाए तो पुलिस के ट्विटर हैंडल में फॉलोअर्स की संख्या बढ़ी है. अब तक जमशेदपुर पुलिस के 16,500 फॉलोअर्स है. साल 2020 में ट्विटर के माध्यम से कुल 970 शिकायतें दर्ज की गई.

साकची महिला थाना में कुल 600 शिकायतें मिली इसमें 370 को काउंसलिंग कर मामले में ही रफा-दफा कर दिया गया, जबकि 43 प्राथमिकी दर्ज की गई. अन्य मामलों को शिकायत की जांच में सही नहीं पाया गया. कोविड-19 में भी पुलिस द्वारा सराहनीय काम किया. इस दौरान पुलिस द्वारा 4 लाख 61 हजार लोगों के बीच खाना व नाश्ता बाटा गया. इस दौरान पुलिस ने 6599 लोगों से कोविड-19 के उल्लंघन पर जुर्माना वसूला.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.