City Post Live
NEWS 24x7

झारखंड : मनरेगा के तहत पांच वर्ष में बने 3347 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: वर्तमान समय में झारखण्ड में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत 1712 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवनों का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसमें रांची में 22 भवन निर्माणाधीन है। यह जानकारी केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने लोकसभा में अतारांकित प्रश्न के उत्तर में दी।

रांची के सांसद संजय सेठ ने यह सवाल पूछा था कि मनरेगा के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण की अनुमति सरकार देती है क्या। बीते पांच वर्ष और वर्तमान चालू वर्ष में झारखंड में मनरेगा के तहत कितने आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण किया गया है। इस पर सरकार की क्या योजना है। इसके जवाब में केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री ने कहा कि मनरेगा के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए भवन निर्माण का कार्य किया जाता है और इसके तहत झारखण्ड में भी जमीनी स्तर की आयोजना व अन्य कार्यक्रम को लेकर आंगनबाड़ी केंद्रों का भवन निर्माण कार्य चल रहा है। वर्ष 2016-17 से लेकर 2020-21 तक 3347 भवनों का निर्माण झारखण्ड में किया जा चुका है। इनमें रांची लोकसभा क्षेत्र में 128 भवन शामिल हैं।

22 जुलाई 2021 तक की स्थिति में झारखंड में 1712 आंगनबाड़ी केंद्र के भवनों का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसमें रांची लोकसभा क्षेत्र के रांची जिले में 22 एवं सरायकेला-खरसावां जिले में 92 भवन शामिल हैं। मनरेगा के तहत सबसे अधिक आंगनबाड़ी केंद्र के भवनों का निर्माण साहिबगंज जिले में हो रहा है। वहां 138 भवनों का निर्माण हो रहा है जबकि सबसे कम गुमला जिले में सिर्फ नौ भवनों का निर्माण हो रहा है। मंत्री ने बताया कि समय और परिस्थिति के अनुसार, क्षेत्र की जरूरतों के अनुसार इसमें समय के साथ बढ़ोतरी भी की जा सकती है।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.