City Post Live
NEWS 24x7

प्रवासी मजदूरों को बडा सहारा, किसान, गरीब और स्ट्रीट वेंडर की पीड़ा को कम करने का प्रयास: दीपक

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

प्रवासी मजदूरों को बडा सहारा, किसान, गरीब और स्ट्रीट वेंडर की पीड़ा को कम करने का प्रयास: दीपक

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण एवम वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के द्वारा प्रवासी मजदूरों, किसानों, स्ट्रीट वेंडरों के लिये घोषित राहत पैकेज का स्वागत करते हुए केंद्र सरकार का आभार प्रकट किया है। प्रकाश ने कहा कि मोदी सरकार ने इस वैश्विक कोरोना संकट में सबका विश्वास भी हासिल किया है साथ ही सबकी चिंता भी की है। केंद्र सरकार द्वारा 20लाख करोड़ के घोषित राहत पैकेज में सबकों संबल प्रदान करते हुए फिर से राष्ट्र निर्माण में खड़ा करने का प्रयास किया गया है। यह पैकेज सिर्फ राहत ही नही देता बल्कि देश के गरीब,मजदूर,किसान ,श्रमिक, उद्योग ,मध्यमवर्ग सभी को निराशा से बाहर निकालकर आत्म विश्वास भरने वाला है।

उन्होंने कहा कि आज प्रवासी मजदूरों ,किसानों,गरीबों,स्ट्रीट वेंडरों केलिये घोषित पैकेज ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेगा साथ ही शहरी गरीब और फुटपाथ,ठेले,खोमचे से जीविकोपार्जन करनेवाले परिवार लाखों की संख्या में लाभान्वित होंगे।झारखंड जैसे राज्य में ऐसे गरीबों ,मजदूरों की बड़ी संख्या निवास करती है,इसलिय यहां की राज्य सरकार को इनसे सबंधित राहत योजनाओं को तेजी से धरातल पर उतारने का प्रयास करना चाहिये। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 3करोड़ किसानों केलिये 4लाख करोड़ के ऋण की सुबिधा उपलब्ध कराई है, साथ ही व्याज की छूट पर सीमा को 31 मई तक बढ़ा दिया है। नाबार्ड द्वारा30 हजार करोड़ के ऋण की भी व्यवस्था किसानों केलिये सुनिश्चित की गई है।इसके अतिरिक्त फसल खरीद केलिय 6700 करोड़ की सुबिधा एक सराहनीय पहल है जिसका किसानों को पूरा लाभ मिलेगा।

प्रवासी मजदूरों को मनरेगा स्किम से जोड़कर तुरंत रोजगार उपलब्ध कराना, शहरी मजदूरों को सस्ते किराये पर मकान उपलब्ध कराना, पीएम आवास स्किम से इसे जोड़ना,बिल्डर्स को ऐसे आवास बनाने केलिये प्रोत्साहित करना  ,मजदूरों केलिये न्यूनतम वेतन का प्रावधान, नियुक्ति पत्र की व्यवस्था,सीधा नियोक्ता द्वारा नियोजन का प्रावधान, कठिन कार्यों से जुड़े श्रमिकों केलिये ई इस आई का प्रावधान ,ये सारे प्रयास अभूतपूर्व और ऐतिहासिक हैं। प्रकाश ने कहा कि मजदूरी की क्षेत्रीय विषमता को भी केंद्र सरकार शीघ्र दूर करेगी।  उन्होंने कहा कि मुद्रा शिशु लोन भी गरीबों केलिये वरदान साबित होगा। इसके अतिरिक्त सेल्फ हेल्प ग्रुप की भूमिका भी इस कोरोना संकट में महत्वपूर्ण हुई है। गरीबों के बीच केंद्र सरकार की सहायता से  खाना पहुचाने में यह ग्रुप काफी सार्थक सिद्ध हुआ है।इनके माध्यम से केवल भोजन ही नही बल्कि देश मे 3करोड़ मास्क,1.20लाख लीटर सैनिटाइजर का वितरण भी किया गया है। केंद्र सरकार आनेवाले दिनों में और स्वयं सहायता समूह बनाएगी।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.