City Post Live
NEWS 24x7

आज से बजट सत्र शुरू, इकोनॉमिक सर्वे होगा पेश, सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : आज से बजट सत्र की शुरुआत हो रही है. संसद का यह बजट सत्र दो चरणों में चलेगा. पहले चरण में सदन का सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा और दूसरे चरण के अंतर्गत यह 14 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा. परंपरा के तहत प्रधानमंत्री बजट सत्र के पहले दिन आज को संसद भवन परिसर में मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मियों को संबोधित कर सकते हैं. पीएम सुबह 10 बजे से 10:30 बजे के बीच संबोधित कर सकते हैं. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, कोविड के बाद सम्पूर्ण विश्व आज भारत की ओर बड़ी उम्मीदों से देख रहा है. हम एक बार फिर वैश्विक नेतृत्वकर्ता बनने की ओर तेजी से अग्रसर हैं. ऐसे में माननीय राष्ट्रपति जी का अभिभाषण देशवासियों को नई दिशा देकर उनको सामूहिक प्रतिबद्धता से आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

आज संसद में सुबह 10 बजे पीएम मोदी मीडिया को संबोधित करेंगे.सुबह 10.55 बजे राष्ट्रपति संसद पहुंचेंगे. सुबह 11 बजे राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा. लोकसभा की कार्यवाही राष्ट्रपति अभिभाषण खत्म होने के आधे घंटे बाद शुरू होगी. पहले लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा. आर्थिक सर्वेक्षण पेश होने के बाद लोकसभा आज के लिए स्थगित होगी. दोपहर 2.30 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होगी. राज्यसभा में भी आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा. फिर राज्यसभा भी स्थगित हो जाएगी. शाम 3.45 बजे मुख्य आर्थिक सलाहकार मीडिया के सामने आएंगे.

राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरूआत होगी. उनके भाषण के समाप्ति के कुछ देर बाद लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2021-22 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण (Economic Survey) रिपोर्ट पेश करेंगी. बजट के ठीक एक दिन पहले पेश होने वाले इकोनॉमिक सर्वे से खुलासा होगा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने मौजूदा वित्तीय साल में कैसा प्रदर्शन किया है और आने वाले समय में इसकी दिशा दिशा कैसी रहेगी.

देश के पांच राज्यों में चुनावी गरमी अपने चरम पर है और इसका असर संसद सत्र पर भी पड़ना तय माना जा रहा है क्योंकि सरकार के साथ-साथ विपक्षी दल भी सदन के जरिए मतदाताओं को संदेश देने की कोशिश करेंगे. ऐसे में एक बार फिर से सदन में हंगामेदार माहौल की आशंका बढ़ गई है. संसद सत्र को लेकर सरकार के साथ-साथ विपक्ष ने भी अपनी तैयारी कर ली है. विपक्ष के पास मुद्दों की भरमार है जिसके सहारे वो सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे. संसद सत्र से ठीक पहले पेगासस सौदे को लेकर एक विदेशी अंग्रेजी अखबार द्वारा किए गए खुलासे को लेकर विपक्षी दल सरकार के खिलाफ दोनों सदनों में मोर्चा खोलते नजर आएंगे. पांच राज्यों में हो रहे चुनाव और किसान संगठनों की सक्रियता का असर भी बजट सत्र के पहले चरण में पड़ना तय माना जा रहा है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.