City Post Live
NEWS 24x7

सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल का हुआ उद्घाटन, 160 GB की फ़ाइल 3 से 4 सेकेंड डाउनलोड

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल का उद्घाटन किया. यह फाइबर केबल समुद्र के जरिए चेन्नई  और अंडमान निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर को जोड़ेंगी.  जिसकी मदद से अंडमान-निकोबार में अब इंटरनेट की स्पीड काफी तेज होगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि करीब डेढ़ साल में इसका काम पूरा कर दिया गया है। 15 अगस्त के जश्न से पहले ये लोगों के लिए ये उपहार है। पीएम ने कहा कि समुद्र में सर्वे किया गया, केबल को बिछाना और उसकी क्वालिटी मेंटेन करना आसान नहीं था। बरसों से इसकी जरूरत थी, लेकिन काम नहीं हो पाया।

पीएम मोदी बोले चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर, पोर्ट ब्लेयर से लिटिल अंडमान और पोर्ट ब्लेयर से स्वराज द्वीप तक, अंडमान निकोबार के एक बड़े हिस्से में ये सेवा आज से शुरु हो चुकी है। मैं अंडमान-निकोबार के लोगों को अनंत अवसरों से भरी इस कनेक्टिविटी के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि समंदर के भीतर करीब 2300 किलोमीटर तक केबल बिछाने का ये काम समय से पहले पूरा करना, अपने आप में बहुत प्रशंसनीय है। गहरे समंदर में सर्वे करना, केबल की क्वालिटी मेनटेन रखना, विशेष जहाजों के जरिये केबल को बिछाना इतना आसान भी नहीं है. जितना बड़ा ये प्रोजेक्ट था, उतनी ही विराट चुनौतियां थीं। ये भी एक वजह थी कि बरसों से इस सुविधा की जरूरत महसूस होते हुए भी इस पर काम नहीं हो पाया था। लेकिन मुझे खुशी है कि सारी रुकावटों को किनारे करके, इस काम को पूरा किया गया.

बताते चलें दिसंबर 2018 में पीएम मोदी ने इस प्रोजेक्ट की नींव रखी थी. प्रोजेक्ट के तहत करीब 2300 किलोमीटर फाइबर केबल लिंक बनाया गया है. इस फाइबर केबल सिस्टम से चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर 2×200 गीगाबाइट प्रति सेकंड की बैंडविड्थ आएगी. इसके जरिए मिलने वाले इंटरनेट की स्पीड इतनी तेज होगी कि 4K क्वालिटी में 160 GB की कोई भी मूवी 3 से 4 सेकेंड डाउनलोड हो जाएगी. समुद्र में एक खास तरह के जहाजों से ये फाइबर केबल बिछाई जाती है. ये जहाज 2000 किलोमीटिर लंबी फाइबर केबल ले जाने में सक्षम होते हैं.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.