City Post Live
NEWS 24x7

अवैध माइनिंग पर कसें नकेल, जांच में लाएं तेजी : उपायुक्त

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने बुधवार को अवैध माइनिंग की रोकथाम को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की। बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को अवैध खनन सहित ईंट भट्ठों के आस – पास प्रदूषण इत्यादि की जांच के लिए सख़्त निदेश दिए। बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने सख़्त निर्देश देते हुए कहा कि सभी अंचलाधिकारी संबंधित थानाधिकारी के साथ टीम तैयार कर जिला टास्क फोर्स के साथ संयुक्त छापामारी अभियान चलाए। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में फोर्स लेकर जाएं। जिला स्तरीय विभिन्न टीमों का नेतृत्व जिला खनन पदाधिकारी एवं जिला परिवहन पदाधिकारी या एमवीआई करेंगे। इसके अतिरिक्त एक अन्य टीम जो कि माइनिंग इंस्पेक्टर एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के नेतृत्व में सघन जांच अभियान चलाएगी। सभी अंचलाधिकारी अपने – अपने क्षेत्र के माइनिंग एरिया के सम्बन्धित थाना से समन्वय स्थापित कर पुलिस फोर्स के साथ टीम का गठन करेंगे। इसके अतिरिक्त उपायुक्त छवि रंजन ने कहा, ” एनजीटी द्वारा जारी किए गए दिशा – निर्देशों के आलोक में सभी अवैध खनन या लीज खनन क्षेत्र में भी दिशा निर्देशों के अनुपालन की जांच करें। इसके अतिरिक्त ईंट भट्ठों के आस – पास के इलाकों में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से प्रदूषण के मानकों की भी जांच सुनिश्चित करें।” 

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि को कड़ी फटकार
बैठक के दौरान उपायुक्त ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधियों से माइनिंग के आस – पास के इलाकों सहित चिमनी भट्ठों के आस – पास प्रदूषण की जांच के संबंध में सवाल किए। इस पर संतुष्टिपूर्ण जवाब नहीं मिलने पर उन्होंने कड़ी फटकार लगाई। साथ ही, निर्देश दिया कि, जिला टास्क फोर्स के साथ समन्वय स्थापित कर जांच की कार्रवाई सुनिश्चित कर जांच प्रतिवेदन उपलब्ध करवाएं।
जीएम लैंड पर नहीं हो अवैध खनन: उपायुक्त
उपायुक्त ने कहा, “सभी सीओ इस बात पर विशेष ध्यान दें कि किसी भी जीएम लैंड पर किसी भी प्रकार का अवैध खनन नहीं हो। अगर कोई ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ़ सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई करें।” “इसके साथ ही पब्लिक लैंड पर जहां कहीं भी किसी प्रकार का एंक्रोचमैंट हो रहा हो तो ऐसे मामलों में सख़्ती से कार्रवाई करें।” आयोजित बैठक में जिला खनन पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि सहित सभी संबंधित अंचलाधिकारी उपस्थित थे।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.