City Post Live
NEWS 24x7

एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर बरती जाए विशेष सतर्कता : उपायुक्त

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: त्योहारों के दौरान कोविड के दिशा-निर्देशों के अनुपालन को लेकर उपायुक्त छवि रंजन ने जिला कोविड टास्क फोर्स की बैठक ली। बैठक में बताया गया कि कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए एक ओर जहां जिला प्रशासन कोविड-19 दिशा-निर्देशों के अनुपालन को लेकर और सख्ती बरतेगा, वहीं दूसरी ओर एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर विशेष सतर्कता बरती जायेगी।

वर्चुअल रूप से आयोजित बैठक में सभी कोषांगों के वरीय प्रभारी, सिविल सर्जन, प्रखंड विकास विकास पदाधिकारी, इंसीडेंट कमांडर, एमओआईसीए एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी जुड़े थे।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर जांच के दौरान अगर कोई यात्री संक्रमित पाया जाता है तो वो किसी भी हाल में ट्रेसलेश नहीं होना चाहिए। संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि एंबुलेंस तैयार रखें और मरीज को स्कॉट करते हुए कोविड अस्पताल में भर्ती कराना सुनिश्चित करेंगे। उपायुक्त ने सैंपल देने वाले यात्रियों के मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए हर जांच टीम में एक कर्मी की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर जांच के दौरान पॉजिटिव पाया गया एक भी यात्री छूट जाता है तो इंसीडेंट कमांडर सस्पेंड होंगे। उन्होंने कहा कि तीनों शिफ्ट में इंसीडेंट कमांडर रेलवे स्टेशन पर रहे और पॉजिटिव पाये गये यात्री को स्कॉट कर कोविड अस्पताल में एडमिट करे। उपायुक्त ने कहा कि कोई भी मरीज होम आइसोलेशन में न रहे इसे सुनिश्चित करें। रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर जांच के दौरान उपायुक्त ने फोर्स की आवश्यकता होने पर वरीय पुलिस अधीक्षक से समन्वय स्थापित करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया।

उपायुक्त ने कहा कि अभी से लेकर छठ पूजा तक विशेष सतर्कता बरतें। रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर पर्याप्त मात्रा में मजिस्ट्रेट की तैनाती करें। त्योहार के दौरान दूसरे राज्यों से बड़ी संख्या में लोग ट्रेनों से आयेंगे, उन्होंने बिहार, महाराष्ट्र, नई दिल्ली आदि जगहों से आने वाली ट्रेनों के दौरान पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए एसडीओ और एडीएम को आवश्यक निर्देश दिये। उपायुक्त ने जिला में पॉजिटिव पाये जाने वाले मरीजों की प्रतिदिन रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कितने मरीज किस जगह से मिले, इसकी जानकारी रिपोर्ट में दें।

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए उपायुक्त ने सदर अस्पताल और रिसालदार सीएचसी में व्यवस्था से संबंधित जानकारी ली। सिविल सर्जन ने बताया कि सदर अस्पताल और रिसालदार सीएचसी दोनों फंक्शनल हैं। उपायुक्त ने कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति बाधित न हो इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी पाइपलाइन और प्वाइंट चेक कर लें।

 

उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि रांची में कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के अनुपालन को लेकर इंफोर्समेंट टीम सख्ती बरतेगी। उन्होंने इसके लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिन प्रतिष्ठानों-दुकानों में दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा, उनपर कार्रवाई करें।

 

बैठक के दौरान वैक्सीनेशन की सेकेंड डोज के लिए छूटे लोगों के लिए डोर टू डोर सर्वे कार्य की भी समीक्षा की गयी। उपायुक्त ने कहा कि शत-प्रतिशत सर्वे का कार्य पूरा करें और निर्धारित फॉर्मेट में प्रतिदिन रिपोर्ट उपलब्ध कराए कि कितने लोगों को पर्ची बांटी गयी। आने वाले दिनों में मोरहाबादी मैदान में रोज सुबह मॉर्निंग वाक के लिए आने वाले लोगों के लिए वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। सुबह 6 से 10 बजे तक लोग कैंप में टीका ले पायेंगे। उपायुक्त ने इसकी तैयारी को लेकर संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.