City Post Live
NEWS 24x7

बरौनी रिफाइनरी बेगूसराय के आर्थिक एवं सामाजिक विकास के प्रति सदैव समर्पित : शुक्ला मिस्त्री

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : आज बरौनी रिफाइनरी द्वारा वित्त वर्ष 2021-22 की वार्षिक प्रेस मीट का आयोजन किया गया। शुक्ला मिस्त्री, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख, बरौनी रिफाइनरी ने गुणानंद मिश्रा, बेगूसराय के वरिष्ठ पत्रकार, बी बी बरुआ, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), ए के तिवारी, मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी), अनिल कुमार, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना),  तरुण कुमार बिसई, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) और महाप्रबंधकगण की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया । तरुण कुमार बिसई, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) ने अपने स्वागत सम्बोधन में आम-जनता तक कॉर्पोरेशन की सकारात्मक छवि पहुँचाने में स्थानीय मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

सी वी इंगले, उप महाप्रबंधक (तकनीकी सेवा) ने बरौनी रिफाइनरी के प्रदर्शन पर प्रस्तुति दी जिसमें तकनीकी माईलस्‍टोन, वित्तीय हाइलाइट्स, विस्तार परियोजना और सामुदायिक विकास पहल शामिल थे। हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर, प्रभात खबर, आज, राष्ट्रीय सहारा, सन्‍मार्ग, पीटीआई, यूएनआई, कौमी तंज़ीम, पिंदार, मार्निंग इंडिया, रोज़नामा राष्ट्रीय सहारा, इंक़लाब, नव बिहार टाइम्स, देशप्राण सहित प्रमुख अखबारों के ब्यूरो प्रमुख एवं संवाददाता उपस्थित थे। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की ओर से आज तक, एन डी टीवी, ज़ी न्यूज़, ईटीवी भारत, एबीपी न्यूज, इंडिया न्यूज, सहारा समय, न्यूज नेशन, सिटी न्यूज, टीवी9 भारत वर्ष, साधना न्यूज़, नव तेज टीवी, ताज़ा टीवी, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया, अब तक, जन टीवी इत्यादि के संवाददाता ने प्रेस बैठक में भाग लिया। पटना से हिंदुस्तान और  डेक्कन क्रोनिकल के प्रतिनिधि भी सम्मिलित हुए। इस अवसर पर बेगूसराय के मीडिया जगत से वरिष्ठ पत्रकार, श्री गुणानंद मिश्रा, प्रभात ख़बर और कवि हृदय श्री अशांत भोला ने भी सभा को संबोधित किया।

शुक्ला मिस्त्री, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख ने अपने संबोधन में बताया कि वर्ष 2020 पूरी मानवजाति के लिए एक अति भयावह अनुभव लेकर आया। लेकिन मनुष्य की सबसे बड़ी ताक़त उसका दृढ़ विश्वास और उसका साहस होता है, जिसके सामने हर परेशानी अपना दम तोड़ देती है। जिस तरह से पूरे विश्व और विशेष कर भारत ने कोरोना के खिलाफ़ एक आंदोलन के रूप में लड़ाई की है और वाइरस से सभी को बचाने का प्रयास किया है वह सदियों तक एक उधारण रहेगा। उन्होने सभी मीडिया कर्मियों की कोरोना महामारी के दौरान जन मानस तक हर पल की ख़बर पहुंचाने और सभी को सजग और सहज रखने के लिए उनके साहस, लगन और निष्ठा की सराहना की ।

उन्होने बताया कि, “इस समय में बरौनी रिफ़ाइनरी ने भी इस क्षेत्र में पेट्रोलियम उत्पादों की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अपने सभी संसाधनों का उपयोग किया। कर्मचारियों, ठेका श्रमिकों और व्यापारिक सहयोगियों ने आगे बढ़ते हुए इस लक्ष्य को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हमने यह भी सुनिश्चित किया कि लॉकडाउन के बाद परियोजना कार्य अपनी गति पकड़े ताकि हम देश की अर्थव्यवस्था को बल देने में सहायक हो। हमने सामुदायिक विकास पहलों के माध्यम से बेगूसराय के लोगों का सहयोग करने का भी प्रयास किया। इंडियनऑयल के लिए हमेशा पहले देश है, फिर व्यापार। आज इंडियनऑयल केवल ईंधन ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण ऊर्जा समाधान के साथ देश के सतत विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इंडियनऑयल लगातार वैकल्पिक ऊर्जा समाधानों के माध्यम से सतत विकास के लिए अपनी सीमाओं का विस्तार कर रहा है जिसमें सीएनजी, सीबीजी, इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल, बायोडीजल, ऑटोगैस और हाइड्रोजन ऊर्जा शामिल है।“

उन्होने इंडियनऑयल के अप्रैल-सितंबर 2021 के वित्तीय प्रदर्शन कि भी जानकारी दी। इंडियनऑयल ने वित्तीय वर्ष 2020-21 की इसी अवधि में ₹ 2,04,693 करोड़ की तुलना में अप्रैल-सितंबर 2021 की अवधि के लिए ₹ 3,24,827 करोड़ के संचालन से राजस्व की सूचना दी । वर्तमान अवधि के दौरान उच्च रिफाइनिंग मार्जिन और मुख्य रूप से उच्च इन्वेंट्री लाभ के कारण 30 सितंबर 2021 को समाप्त छह महीनों के लिए शुद्ध लाभ ₹ 12,301 करोड़ रहा, जबकि इसी अवधि के दौरान पिछले साल यह ₹ 8,138 करोड़ था। इंडियनऑयल ने अप्रैल-सितंबर 2021 की अवधि के दौरान निर्यात सहित 40.506 मिलियन टन उत्पाद बेचे। वित्त वर्ष 2021-22 के पहले छह महीनों के लिए रिफाइनिंग थ्रूपुट 31.996 मिलियन टन था और इस अवधि के दौरान देशव्यापी पाइपलाइन नेटवर्क का थ्रूपुट 39.408 मिलियन टन था। अप्रैल-सितंबर 2021 की अवधि के दौरान सकल रिफाइनिंग मार्जिन (जीआरएम) 6.57 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल था, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष की इसी अवधि में यह 3.46 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल था।

बरौनी रिफ़ाइनरी भी देश और मूलतः बिहार के आर्थिक एवं सामाजिक विकास में 56 वर्षों से समर्पित है। 6 MMTPA क्षमता के साथ बरौनी रिफ़ाइनरी देश ही नहीं पड़ोसी मुल्क नेपाल की भी ईंधन जरूरतों को पूरा कर रही है। आने वाले कुछ सालों में बरौनी रिफ़ाइनरी 9 MMTPA की क्षमता के साथ polypropylene का भी उत्पादन करेगी। इससे स्थानीय लोगों को व्यापार के नए अवसर मिलेगे तथा इस क्षेत्र में petrochemical युग की शुरुआत होगी। इस विशाल परियोजना पर गतिशीलता से कार्य किया जा रहा है। नई AVU unit के लिए ज़ोर-शोर से काम किया जा रहा है। साथ ही इस वर्ष Indjet unit को भी commission किया जाएगा जिससे इस क्षेत्र की हवाई ईंधन की आपूर्ति बरौनी रिफ़ाइनरी द्वारा की जाएगी।

बरौनी रिफाइनरी बेगूसराय के आर्थिक एवं सामाजिक विकास के प्रति सदैव समर्पित है। बिहार में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने तथा बेगूसराय जिले के किसानों के आर्थिक विकास हेतु कॉर्पोरेट पर्यावरण दायित्व के तहत बरौनी रिफाइनरी ने बरौनी डेयरी एवं NDDB के साथ त्रिपक्षीय समझौता किया जिसके अंतर्गत बछवाड़ा क्षेत्र में 50 बायो संयंत्रों की स्‍थापना की जा रही है । इसके अंतर्गत 07 बायो गैस प्लांट को माननीय केन्द्रीय मंत्री,  गिरिराज सिंह द्वारा महिला लाभार्थियों को सौंपा गया। इस परियोजना पर बरौनी रिफ़ाइनरी द्वारा लगभग 1 करोड़ 12 लाख रूपये खर्च होने का अनुमान है।

कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए बरौनी रिफ़ाइनरी द्वारा कॉर्पोरेट पर्यावरण दायित्व के अंतर्गत 100 बेड के तेघरा अस्पताल हेतु एक पीएसए आधारित ऑक्सिजन प्लांट लगाया गया और इसका उदघाटन भी माननीय केन्द्रीय मंत्री द्वारा किया गया जिसकी क्षमता 24 M3/hr है। इस पर लगभग 1 करोड़ रूपये खर्च हुए है। बरौनी रिफ़ाइनरी में एक अन्य पीएसए आधारित ऑक्सिजन प्लांट लगाया जा रहा है जिससे प्रति दिन 1500 सिलिन्डर भरे जा सकेंगे। इसके अलावा सदर अस्पताल को 1050 D-type ऑक्सिजन सिलेंडर तथा 500 लीटर क्षमता वाली 05 ऑक्सिजन सिलेंडर “छोटी संजीवनी” 03 सरकारी अस्पतालों (तेघड़ा, बलिया और सदर अस्पताल) को प्रदान किया गया।

गोविंदपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय में चार नई कक्षाओं का निर्माण किया गया जिससे स्कूल के बच्चों को पढ़ाई के लिए को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी। बरौनी रिफ़ाइनरी ने अपने कॉर्पोरेट पर्यावरण दायित्व के तहत सदर अस्पताल, बेगूसराय में सभी उपकरणों से लैस छः बेड के बर्न वार्ड के निर्माण हेतु स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार के साथ मार्च 2021 में समझौता ज्ञापन किया गया था।  बिहार सरकार ने इसके निर्माण की ज़िम्मेदारी बिहार मेडिकल सर्विसेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कार्पोरेशन (BMSICL) को दी है, जिसे यह कार्य करने के लिए पहली किश्त का भुगतान बरौनी रिफ़ाइनरी की ओर से दे दी गई है।

इनकी ओर से यह कार्य करने के लिए निविदा का कार्य प्रगति पर है। बेगूसराय ज़िले में एक 50 बेड के बच्चों के अस्पताल के निर्माण का अनुमोदन हो गया है, इसके लिए भी निविदा का कार्य प्रगति पर है। बेगूसराय में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की ओर एक और कदम बढ़ते हुए, बरौनी रिफ़ाइनरी द्वारा ज़िला प्रशासन, बेगूसराय, को तीन एम्बुलेंस (उन्नत जीवन रक्षक उपकरणों से लैस) प्रदान किया जाएगा जिसकी निविदा का कार्य किया जा रहा है। केशावे गाँव में जल जमाव की समस्या से निवारण के लिए नाले के निर्माण हेतु निविदा कार्य की प्रक्रिया जारी है। कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व के अंतर्गत वर्ष 2021-22 में मेधावी बच्चों को छात्रवित्ति  प्रदान करने हेतु प्रविष्ठियाँ प्राप्त की जा चुकी है, इनके मूल्यांकन का कार्य प्रगति पर है, जल्द ही बच्चों को यह छात्रवित्ति प्रदान की जाएगी।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.