City Post Live
NEWS 24x7

स्टडी इन गुजरात कैंपेन के तहत रांची में रोड शो का आयोजन

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

स्टडी इन गुजरात कैंपेन के तहत रांची में रोड शो का आयोजन

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: गुजरात सरकार ने अन्य राज्यों और देशों के छात्रों को गुजरात में आमंत्रित करने के उद्देश्य से स्टडी इन गुजरात अभियान की शुरूआत की है। गुजरात को एजुकेशन हब के रूप में प्रमोट करने के अपने प्रयासों को बढ़ाते हुए गुजरात सरकार के शिक्षा विभाग ने अपने स्टडी इन गुजरात कैंपेन के तहत रांची में एक रोड शो आयोजित किया गया। गुजरात के कृषि राज्य मंत्री जयद्रथ सिंह परमार ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गुजरात में सेक्टोरल यूनिवर्सिटीज की संख्या सबसे अधिक है, जो इस बात का प्रमाण है कि राज्य ने सामान्य और विशिष्ट कॉलेजों को एक साथ विकसित किया है। यहां पर आर्ट्स, साइंस, मेडिकल और इंजीनियरिंग सहित अन्य कोर्सों की पढ़ाई हो रही है। यहां हॉस्टल का चार्ज बहुत कम लगता है।

गुजरात के यूनिवर्सिटीज में एडमिशन मेरिट के आधार पर होता है। स्टडी इन गुजरात के तहत मंगलवार को रांची के कई कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों से मुलाकात किया गया है। साथ ही होटल बीएनआर चाणक्या में स्टॉल लगाया गया, जहां पर विद्यार्थियों को एडमिशन और कोर्सेज के बारे में जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि रोड शो का मतलब कि हम विभिन्न कॉलेजों में जाकर विद्यार्थियों को स्टडी इन गुजरात के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में जिम्बांबे, सउदी अरब, केन्या, कुवैत सहित अन्य देशों में भी रोड शो किया जायेगा। अभी हाल ही में लखनउ, मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में रोड शो किया गया है। उन्होंने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य है कि टैलेंटेड स्टूडेंट को स्पोर्ट करना है, ताकि वह अपनी प्रतिभा और हुनर को निखार सकें। हम विद्यार्थियों के मांग के अनुरूप कोर्सेज उपलब्ध करवाते हैं। गुजरात में 15 विश्वविद्यालय हैं। इसमें एक लाख से ज्यादा सीटें हैं। यहां इंजीनियरिंग के लिए 50 हजार से ज्यादा सीट उपलब्ध है। वर्तमान में झारखंड के सात प्रतिशत विद्यार्थी वहां पर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। जबकि एक हजार से अधिक विदेशी विद्यार्थी गुजरात में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इंडिया को विश्व गुरू बनाने के लिए स्टडी इन गुजरात अभियान चलाया जा रहा है।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.