City Post Live
NEWS 24x7

बेगूसराय : CRPF की नौकरी छोड़ जवान ने शुरू किया मछली उत्पादन, गिरिराज सिंह ने लिया जायजा

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

बेगूसराय : CRPF की नौकरी छोड़ जवान ने शुरू किया मछली उत्पादन, गिरिराज सिंह ने लिया जायजा

सिटी पोस्ट लाइव : बेगूसराय में सीआरपीएफ की नौकरी छोड़ एक जवान ने बायोफ्लॉक सिस्टम के तहत मछली उत्पादन शुरू किया है। इस मछली उत्पादन से जवान ना सिर्फ खुद लाखों रुपया कमा रहा है बल्कि युवाओं को इस नए टेक्नोलॉजी से जोड़कर मत्स्य पालन को भी प्रेरित कर रहा है। आज इस मछली पालन को देखने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह उत्पादन स्थल पहुंच फिशरीज प्लांट का जायजा लिया। सीआईएसफ की नौकरी छोड़ राजीव कुमार बायोफ्लॉक सिस्टम के तहत मछली उत्पादन कर लाखों रुपए कमाई कर रहा है। एक और सरकार मछली उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए नई नई टेक्नोलॉजी और अनुदान दे रही है।

इस सब से अलग बेगूसराय जिले के तेघड़ा प्रखंड के पिढौली गांव निवासी राजीव कुमार बायो फ्लॉक सिस्टम के तहत मछली का उत्पादन कर लोगों के लिए प्ररेणा बन गया है। आज भारत सरकार के पशुपालन डेयरी व मत्स्य पालन मंत्री गिरिराज सिंह पिढौली गांव पहुंच नई टेक्नोलॉजी से हो रहे मछली पालन केंद्र का जायजा लिया। राजीव कुमार ने बताया कि फिलहाल लगभग 7 कट्ठे में 33 टैंक बनाकर मछली का उत्पादन वे कर रहे है। हर टैंक से 6 माह में लगभग 500 केजी मछली का उत्पादन हो रहा है उनका लक्ष्य 100 टैंक बनाकर मछली उत्पादन करना है।

मछली पालन के लिए पोखर तालाब के जगह छोटे से जमीन में भी टैंक बनाकर किसान मछली का उत्पादन कर लाखों रुपया कमा सकते हैं। इतना ही नहीं इनके बायोफ्लांक सिस्टम को सीखने बिहार ही नहीं बंगाल और नेपाल से भी लोग आकर इस टेक्नोलॉजी को सीख रहे हैं। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह आज पिढ़ौली पहुंच बायोफ्लॉक सिस्टम के तहत मछली उत्पादन केंद्र का जायजा लिया और राजीव कुमार की जमकर तारीफ की। श्री सिंह ने कहा कि वे इसी विभाग के मंत्री हैं किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन राजीव कुमार ने बिना कोई सरकारी मदद के इस सिस्टम से लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं जो लोगों के लिए प्रेरणादायक है।

इस पद्धति से मछली उत्पादन करने से किसानों की आमदनी दोगुनी नहीं बल्कि 6 गुनी हो जाएगी । राजीव कुमार थोड़े से जमीन में मछली का उत्पादन कर रहे हैं जो काबिले तारीफ है। श्री सिंह ने कहा कि इस सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए वह बिहार सरकार और केंद्र सरकार से मिलकर काम करेंगे ताकि किसानों की आमदनी बढ़ सके।

बेगूसराय से सुमित कुमार की रिपोर्ट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.