City Post Live
NEWS 24x7

आईजी रेंज ने ‘पुलिस मित्र’ वेबसाइट का किया शुभारम्भ

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव, प्रयागराज: परिक्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज में पुलिस महानिरीक्षक प्रयागराज कवीन्द्र प्रताप सिंह ने बुधवार को पुलिस मित्र की वेबसाइट ‘पुलिसमित्रडॉटओआरजी’ का शुभारंभ किया। इस अवसर पर वेबसाइट बनाने वाली टीम को आईजी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया एवं सभी का उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर आईजी रेंज प्रयागराज कवीन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि इस वेबसाइट में कोई भी व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करके रक्तदाता बन सकता है। इसमें जो भी आमजन रक्तदान करेंगे या जिनको रक्त की जरूरत होगी, दोनों लोगों का पुलिस मित्र टीम द्वारा वेरिफिकेशन किया जाएगा, उसके बाद ही मदद की जाएगी। अगर परिवार के लोग अपनों को रक्त नहीं दे रहे हैं तो उनको रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
इस वेबसाइट के माध्यम से पुलिस मित्र के बारे में समस्त जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसमें ‘रिक्वेस्ट’ का कालम है जिस पर कोई भी ब्लड के लिए आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि ‘पुलिस मित्र’ एक ऐसा मंच जहां पुलिस और पब्लिक’ एक साथ मिलकर रक्तदान-महादान जैसा मानवीय कार्य कर रहे हैं। जिसके माध्यम से अब तक 1500 से भी ज्यादा जिंदगियां बच चुकी हैं। तीन वर्षां से भी अधिक समय से लगातार चल रही ये मुहिम आज उत्तर प्रदेश ही नहीं भारत के अन्य राज्यों में भी मदद पहुंचा रही है। इस मुहिम का मुख्य उद्देश्य रक्त के अभाव में जा रही जिंदगियों की रक्षा करना है। इसमें पुलिस और पब्लिक का महत्वपूर्ण योगदान है।
आईजी ने बताया कि यह मुहिम उत्तर प्रदेश के सम्पूर्ण जनपदों में तथा भारत के 18 राज्यों में चल रही है। बताया कि इस सफर की शुरुआत पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय प्रयागराज में तैनात आरक्षी आशीष कुमार मिश्र द्वारा 25 फरवरी 2017 को प्रयागराज से की गई। इसने अपने ड्यूटी के साथ-साथ इस सफर की शुरुआत की और आज एक बड़ा कारवां बन गया। पुलिस महानिरीक्षक ने इस मुहिम की सराहना करते हुए कहा कि यह सराहनीय पहल है। आईजी रेंज प्रयागराज द्वारा स्वयं हर तीन माह पर रक्तदान कर लोगों को जागरूक किया जाता है। इस वेबसाइट को यूनाइटेड इंजीनियरिंग कालेज नैनी, प्रयागराज के कंप्यूटर साइंस के इंजीनियर संजीव और ऋषभ ने निःस्वार्थ भाव से पुलिस मित्र की सेवा भावना से प्रभावित होकर निःशुल्क तैयार किया है। इनका कहना है कि पुलिस मित्र के साथ जुड़कर ये मानवीय कार्य करना उनके लिए उत्साहवर्धन है।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.