City Post Live
NEWS 24x7

बेगूसराय भाजपा ने भी स्थानीय संकल्प पत्र किया जारी

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, बेगूसराय: बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश स्तरीय संकल्प के बाद बेगूसराय भाजपा ने भी स्थानीय संकल्प पत्र जारी कर दिया है। मीडिया प्रभारी सुमित सन्नी और सह मीडिया प्रभारी आयुष ईश्वर ने शुक्रवार को संकल्प पत्र की जानकारी देते हुए बताया कि ‘संकल्प नए बेगूसराय के निर्माण का-प्रयास नए हौसले की उड़ान का’ से शिक्षा को नई उड़ान, स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार, किसानों की समृद्धि, शहरी विकास एवं कला संस्कृति को नया आयाम दिया जाएगा। सबसे पहली प्राथमिकता शिक्षा को उड़ान देने के लिए बेगूसराय में दिनकर विश्वविद्यालय की स्थापना कराने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही स्टार्टअप को बढ़ावा, युवा उद्यमियों को स्वरोजगार, बेगूसराय को आईटी हब बनाने, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ हर छात्र-छात्राओं तक पहुंचाने, गरीब दलित बच्चों की शिक्षा को रफ्तार देने के लिए दलित मोहल्ले में वाई-फाई जोन का संकल्प किया गया है। स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए सदर अस्पताल को उच्च स्तरीय अस्पताल बनाने एवं असाध्य रोगों की चिकित्सा सुलभ और सुगम बनाने, निजी अस्पतालों में स्वास्थ्य कार्ड के नियमों का सख्ती से अनुपालन, अनुमंडलीय अस्पताल में समुचित इलाज की व्यवस्था, हर पंचायत में सस्ते मूल्य पर उपलब्ध जेनेरिक दवा केंद्र का निर्माण की बातेंं कही गई है।

किसानों की समृद्धि के लिए समग्र प्रयास किया जाएगा जिसमें कृषि, मत्स्य पालन, गोपालन संबंधित सरकारी योजना एवं ऋण जन-जन तक पहुंचाने, कृषि रोजगार एवं सोयाबीन, मक्का और लेमन ग्रास आधारित उद्योगों का सृजन, धान, गेहूं एवं दलहन फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रभावी रूप से लागू करवाना, प्रत्येक पंचायत में भंडारण सुविधा के विकास के लिए सस्ते दर पर ऋण उपलब्ध करवाना, ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए लघु एवं कुटीर उद्योग को बढ़ावा, ग्रामीण रोजगार योजना के लिए मनरेगा को प्रभावी रूप से लागू करवाना, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन एवं सुकन्या समृद्धि योजना को प्रभावी रूप से लागू करवाना, फसल बीमा योजना के तहत किसानों को लाभ सुनिश्चित करना तथा गरीबों के बीच खाद्य सुरक्षा योजनाओं को प्रभावी रूप से लागू करवाने का संकल्प है।
शहरी विकास के लिए स्वच्छ भारत अभियान के तहत अगले पांच वर्षों में सभी महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों, धार्मिक क्षेत्र, बस स्टैंड, बाजार, निगम क्षेत्रों में स्वच्छ जल, शौचालय और विश्रमालय के साथ जन सुविधा केंद्र का निर्माण, ठोस कचरा प्रबंधन के लिए समुचित व्यवस्था तथा नगर निगम क्षेत्र के हर मोहल्ले में हॉटस्पॉट एवं सीसीटीवी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कला एवं संस्कृति को भी नया आयाम दिया जाएगा। इसके लिए खेलो इंडिया के तहत सुविधा युक्त स्टेडियम का निर्माण, सामुदायिक भवनों का सौंदर्यीकरण, इंडोर स्टेडियम को सुविधा से लैस करवाना तथा कला संस्कृति के क्षेत्र में उभरते सितारों को प्रोत्साहन एवं संबल देने का निश्चय किया गया है।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.