City Post Live
NEWS 24x7

City Post का Exit Poll : NDA की बनेगी सरकार, तेजस्वी का लहराएगा परचम, नीतीश का क्या होगा?

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद अब नजरें परिणाम पर टिक चुकी हैं। वोटों की गिनती तो 10  नवंबर को शुरू होगी, लेकिन आज एग्जिट पोल के आंकड़े इशारा कर रहे हैं कि एनडीए और महागठबंधन में कांटे की टक्कर है। जी हां ये हमारे एक्जिट  पोल के नतीजे बता रहे हैं। लेकिन एनडीए का पलड़ा यहां थोड़ा भारी पड़ता दिख रहा है।

पहले आप हमारे आंकड़ों पर नजर डाले-

BJP – 80-85

RJD – 70-75

JDU – 40-45

Congress – 25-30

LJP – 7-10

दरअसल हमने ये आंकड़े हमने इक्कठे किए जमीनी हकीकत और वोटरों से बातचीत के आधार पर। सिटी पोस्ट लाइव के एडिटर इन चीफ श्रीकांत प्रत्यूष ने  चुनावों के दौरान तमाम विधानसभा क्षेत्रों में जाकर वोटरों से बातचीत की। प्रत्याशियों से मुलाकात की और हमारे स्थानीय संवादाताओं ने जो इनपुट्स दिए उस अधार पर हम इन नतीजों पर पहुंचे है।

हमारे आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को 80 से 85 सीटें मिलनी जा रही है। वहीं एनडीए की बिहार में वर्तमान में बड़े भाई के तौर पर नीतीश कुमार की पार्टी  को 40-45 सीटें मिलती दिख रही हैं। यानि नीतीश कुमार का कद काफी छोटा होता दिख रहा है। एक्जिट पोल के मुताबिक तो एनडीए की सरकार बनती दिख रही है। पर सबसे बड़ा सवाल होगा कि नीतीश कुमार का क्या होगा ? नीतीश कुमार कैसे सीए बनेंगे। हालांकि बीजेपी दावा तो जरूर करती रही है कि नीतीश कुमार को कम सीटें मिले या ज्यादा सीएम वहीं बनेंगे। लेकिन राजनीति में सब जायज है, बाद की क्या स्थितियां होगी ये कहा नहीं जा सकता है।  बीजेपी खुद का सीएम देने पर अड़ सकती है।

वहीं हमारे एक्जिट पोल के मुताबिक तेजस्वी यादव का कद इस चुनाव में बहुत ज्यादा बढ़ते दिख रहा है। तेजस्वी यादव अपने अकेले बूते पर चुनाव प्रचार कर और 10 लाख नौकरियों का दांव खेलकर सफल होते दिख रहे हैं। तेजस्वी यादव की RJD को 70 से 75 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं कांग्रेस जिसे फिसड्डी माना जा रहा था वो 25 से 30 सीटों पर सफलता हासिल करती दिख रही है। यानि सरकार बनाने के आंकड़े के करीब काफी करीब पहुंचते वे भी दिख रहे हैं।

वहीं इस चुनाव में नीतीश कुमार के खिलाफ लगातार हमला बोल रहे चिराग पासवान का कद भी पहले के मुताबिक बढ़ते दिख रहा है। वे 7 से 10 सीटों पर सफल होते दिख रहे हैं। बाकी सीटों पर अन्य और कुछ सहयोगियों को सफलता मिलेगी। हालांकि ये सिटी पोस्ट लाइव का महासर्वे है। फाइनल नतीजों के लिए 10 नवंबर का इंतजार करना होगा।

वहीं बात करें दूसरे सर्वे की तो सी वोटर्स के मुताबिक, एनडीए को सबसे ज्यादा 37.7% फीसदी वोट मिल सकते हैं, लेकिन सीटों के मामले में महागठबंधन कुछ आगे है। महागठबंधन को 36.3% वोट मिल सकते हैं। टीवी9 भारतवर्ष और रिपब्लिक-जन की बात के एग्जिट पोल के आंकड़े भी बराबरी का मुकाबला बता रहे हैं, जिसमें मामूली बढ़त महागठबंधन के पास है। बिहार में 243 विधानसभा सीटों के लिए करोड़ों वोटर्स ने तीन चरणों में मताधिकार का प्रयोग किया है।

एबीपी और सी-वोटर्स के आंकड़ों के मुताबिक बिहार की 243 सीटों के एग्जिट पोल मुताबिक नीतीश कुमार को 37.7 फीसदी वोट मिले हैं. लालू की पार्टी को 36 फीसदी से थोड़े ज्यादा वोट मिले हैं। सीटों की बात करें तो नीतीश गठबंधन को 104-128 सीटें, लालू गठबंधन को 108-131 सीटें, चिराग पासवान को 1-3 सीटें औऱ अन्य को 4-8 सीटें मिल सकती हैं।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.