City Post Live
NEWS 24x7

वाट्सअप नंबर पर ज्यादातर मामलों में शादी का झांसा देकर यौन शोषण की शिकायत मिली: डीजीपी

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: राज्य के पुलिस महानिदेशक एमवी राव ने बताया कि महिलाओं के विरूद्ध हो रहे अपराध को रोकने को लेकर सभी जिलों में एक वाट्सअप नंबर प्रसारित किया गया था। एक सप्ताह में विभिन्न जिलों में वाट्सअप नंबर पर 108 शिकायतें मिली, सबसे अधिक 28 शिकायतें रांची जिले में मिली, जबकि गिरिडीह में 18 और जमशेदपुर में 12 शिकायतें मिली। रांची स्थित पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में डीजीपी ने बताया कि वाट्सअप नंबर पर ज्यादातर शिकायत के मामलों में शादी का झांसा देकर यौन शोषण और घरेलू हिंसा की शिकायतें सामने आयी है। उन्होंने बताया कि  साहेबगंज जामताड़ा एवं खूँटी में किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिली।

पीड़िता व परिजन को धमकाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई
डीजीपी ने बताया कि  बलात्कार के वैसे मामलों में , जिनमें पंचायत द्वारा पीड़िता एवं उसके परिजनों पर दबाव डालकर समझौता कराने का प्रयास किया जाता है, ऐसे मामले में कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिलाया। उन्होंने पीड़ितों से निर्भीक होकर निकटवर्ती थानों में शिकायत दर्ज कराने का भी आग्रह किया।

बलात्कार के मामले में जांच के लिए एस0ओ0पी0
पुलिस महानिदेशक ने कहा कि महिला एवं बालिकाओं के साथ  बलात्कार के मामलों में संबंधित जिला के पुलिस अधीक्षकों द्वारा तत्काल संज्ञान लेकर स्वयं घटना की जाँच करेंगे तथा स्वयं पूरी जाँच कर अग्रतर कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे, इससे थाना स्तर पर किसी प्रकार के लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी। इस संबंध में एक एस0ओ0पी0 भी बनाया जा रहा है।

मादक पदार्थां की तस्करी पर अंकुश के लिए 1 से विशेष अभियान
एमवी राव ने कहा कि अवैध शराब तथा सभी प्रकार के मादक पदार्थों की तस्करी एवं बिक्री के विरूद्ध पूरे राज्य में एक साथ 01 नवम्बर से 02 सप्ताह का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके उपरांत भी यदि किसी थाना क्षेत्र में मादक पदार्थों की बरामदगी होती है तो उसकी जिम्मेदारी संबंधित थाना प्रभारी की होगी। इसके अतिरिक्त बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर झारखण्ड पुलिस के द्वारा बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में कुल 50 चेक पोस्ट बनाये गये है एवं उन चेक-पोस्टों पर लगातार चेकिंग अभियान जारी है।

बाइकर्स गैंग के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई
पुलिस महानिदेशक झारखण्ड ने सड़कों पर खतरनाक ढ़ंग से बाईक चलाने वाले बाइकर्स गैंग के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने की बात कही, बाइकर्स को सी0सी0टी0भी0 एवं ईंटरसेप्टर के द्वारा चिन्हित कर उनकी गिरफ्तारी करते हुए उनका वाहन भी जब्त किया जायगा।  उन्होंने बताया की मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में किसी भी आपराधिक मामले, विशेषकर महिलाओं के विरूद्ध हो रहे अपराधों पर पुलिस द्वारा की जाने वाली कार्रवाई के लिए किसी प्रकार की तकनीकि संसाधन एवं फंड की कोई कमी नहीं होने दिये जाने के लिये आश्वस्त किया है।  इस प्रेस वार्ता के दौरान  डीजी अजय कुमार सिंह, आईजी प्रशिक्षण प्रिया दूबे, आईजी अभियान सह प्रवक्ता  साकेत कुमार सिंह भी  उपस्थित रहे।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.