City Post Live
NEWS 24x7

बिहार चुनाव में आज से शुरू हो गया नॉमिनेशन, किसी भी गठबंधन में अब तक सीट शेयरिंग नहीं

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में पहले चरण की वोटिंग के लिए आज (01 अक्टूबर) से नॉमिनेशन शुरू हो गया है। नामांकन पत्र सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक संबंधित निर्वाचन अधिकारी ले सकेंगे। हालांकि आज से शुरू हुए नॉमिनेशन के बीच अभी तक किसी भी गठबंधन ने अपने प्रत्याशियों का एलान नहीं किया है यहां तक कि अभी गठबंधनों के बीच अभी तक सीट शेयरिंग भी फाइनल नहीं हो सकी है।

आइए आपको बताते हैं कि पहले चरण के नॉमिनेशन से जुड़ी जरूरी बातें ———-

#28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग के लिए आठ अक्टूबर तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे।
#नॉमिनेशन को लेकर सभी अनुमंडल कार्यालय, कलेक्ट्रेट पर धारा 144 लागू रहेगी।
#कोविड-19 को देखते हुए प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन पत्र जमा करा सकते हैं। इसके लिए शपथ पत्र से लेकर शुल्क भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। यह एक विकल्प के रूप में है। प्रत्याशी यदि हार्ड कॉपी के साथ नामांकन पत्र दाखिल करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं।
#नामांकन प्रारूप जिला निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। ऐसे अभ्यर्थी जो ऑनलाइन पद्धति से नामांकन करना चाहते हैं, वह वेबसाइट में नामांकन पत्र की प्रविष्टि कर सकते हैं। उसका प्रिंट निकाल कर प्रारूप एक में निर्वाची पदाधिकारी द्वारा निर्गत सूचना में अंकित स्थान पर नामांकन दाखिल कर सकते हैं।
#ऑनलाइन पद्धति से जमानत राशि को निर्धारित पोर्टल पर जमा कर सकते हैं। अभ्यर्थी चाहें तो नगद रूप से जमानत राशि जमा करने के लिए ट्रेजरी चालान के माध्यम से भी जमानत राशि जमा कर सकते हैं।
#प्रत्याशी बनने के इच्छुक स्वयं अपना या किसी निर्वाचक के प्रमाणीकरण के लिए भी ऑनलाइन नामांकन पद्धति का उपयोग कर सकते हैं।
#नॉमिनेशन करते वक्त अभ्यर्थी सहित प्रत्याशी के अलावा दो व्यक्ति ही उपस्थित हो सकते हैं।
#नॉमिनेशन के मौके पर ज्यादा से ज्यादा दो वाहनों की ही अनुमति होगी।
#नॉमिनेशन की जांच और चुनाव चिन्ह देते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में पर्याप्त स्थान उपलब्ध हो। निर्वाची पदाधिकारी संभावित अभ्यर्थियों के लिए अग्रिम रूप से समय का निर्धारण कर सकते हैं।

पटना जिले में यहां लिए जाएंगे नामांकन पत्र ———
यहां लिए जाएंगे नामांकन फार्म
मोकामा – एसडीओ कार्यालय बाढ़
बाढ़ – डीसीएलआर कार्यालय बाढ़
मसौढ़ी – एसडीओ मसौढ़ी कार्यालय
पालीगंज – एसडीओ पालीगंज कार्यालय
बिक्रम – डीसीएलआर पालीगंज, स्थान बिक्रम प्रखंड कार्यालय

बिहार विधानसभा चुनाव में नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है, लेकिन किसी भी बड़े राजनीतिक दल के प्रत्याशी तय नहीं हुए हैं। एनडीए खेमे में लोकजनशक्ति पार्टी (एलजेपी) सीट शेयरिंग को लेकर अपनी जिद्द पर अड़ी है। वहीं महागठबंधन में आरजेडी और कांग्रेस के बीच भी खींचतान जारी है।

बता दें कि दो बड़े गठबंधनों में सीट बंटवारे की गुत्थी बुधवार देर शाम तक नहीं सुलझी। रात तक तक सीट बंटवारे पर बैठकों का दौर जारी रहा। इस बीच महागठबंधन को माले ने झटका दिया और 30 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। साथ ही यह भी चेतावनी दी है कि अगर गठबंधन नहीं हुआ तो वह जल्द दूसरी सूची जारी कर देगी। एनडीए में जहां लोजपा को लेकर पेच फंसा हुआ है, वहीं, महागठबंधन में कांग्रेस व राजद के बीच सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला भी तय नहीं हो पाया है।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.