City Post Live
NEWS 24x7

किसानों की समस्याओं को लेकर भारतीय कांग्रेस कमेटी ने निकाली रैली

बिहार सरकार ने किसानों से मुंह मोड़ लिया है.लागत मूल्य से कम कीमत पर उधार में किसान बेच रहे हैं अपनी फसल.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सहरसा सिटी पोस्ट लाइव : किसानों की समस्याओं को लेकर भारतीय कांग्रेस कमेटी ने निकाली रैली. कांग्रेस कमेटी सहरसा द्वारा  कोसी क्षेत्र के किसानों की समस्याओं को लेकर भारतीय कांग्रेस कमेटी के बिहार प्रदेश कांग्रेस द्वारा निर्देशित रेली का आयोजन किया गया. इस रैली के दौरान  कार्यकर्ताओं ने जिला मुख्यालय स्थित शंकर चौक से होते हुए समाहरणालय समक्ष गोलबंद होकर  सरकार के विरोध  में जमकर नारेबाजी की. रैली का नेतृत्व जिला अध्यक्ष विद्यानंद मिश्र ने किया.सहरसा शहर के विभिन्न मार्गो से चलकर  यह रैली समाहरणालय पर समाप्त हुई. जहां महामहिम राजपाल जी को मांगो का ज्ञापन प्रभारी जिलापदाधिकारी धीरेंद्र झा ने सौंपा .

 

इस अवसर पर रैली से तब्दील सभा को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष विद्यानंद मिश्र ने कहा कि – “केंद्र की भाजपा सरकार एवं राज्य सरकार ने किसानों की समस्याओं से साफ-साफ मुंह मोड़ लिया है. मक्का किसानों को समर्थक मूल 1440 रुपए प्रति क्विंटल की घोषणा की गई थी. लेकिन आज किसान निराश होकर उसे 800 से 900 रुपया प्रति क्विंटल व्यवसायियों के हाथों उधारी में बेच रहे हैं. यह लागत मूल्य से बहुत कम है . वही गेहूं भी समर्थन मूल्य 1740 रुपये से कम दर 1200-1300 रुपये में किसानों को बेचना पड़ रहा है. इसके साथ ही धान और मनिजरा का बीज समय पर नही मिल पा रहा है. डीजल अनुदान एवं फसल क्षति अनुदान अलग से है. इन समस्याओं को लेकर किसान प्रखंड स्तर तक आंदोलन को ले जाएंगे.

सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश से आए प्रर्यवेक्षक मनीष कुमार यादव ने कहा कि यू.पी.ए. सरकार द्वारा 7200 किसानों का कर्ज माफ किया गया था. वहीं केंद्र की भाजपा सरकार ने 1रुपये और 5 रुपये में  किसानों का कर्ज माफ कर,आत्महत्या कर रहे किसानों का मजाक उड़ाया है. जहां यू.पी.ए सरकार में कृषि विकास दर 4.2 था वहीं 2014-16 में कृषि विकास दर घटकर 1.9 हो गया है. केंद्र की मोदी सरकार ने लगातार डीजल के दामों में बेतहाशा वृद्धि कर किसानों की कमर तोड़ दी है. कृषि और उद्योगिक उत्पादन में भी भारी गिरावट आई है. बेरोजगारी बढ़ गई है, कर्मचारियों का छंटनी किया जा रहा है. जबकि मोदी ने दो करोड़ नौकरियां प्रतिवर्ष देने का वादा किया था.

महिला नेत्री सह पर्यवेक्षिका अनोखा देवी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि –  “मोदी राज में महिलाएं सबसे ज्यादा असुरक्षित हैं.अगर सरकार महिलाओं की हितैषी है तो महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पेश कर,इसे पास कराए.” उन्होंने कहा कि यह डपोरशंखी की सरकार है . इस सरकार की विदेश नीति फिसड्डी साबित हो रही है . आपको बता दें कि इस मौके पर भारतीय कांग्रेस कमिटि सदस्य केशर कुमार सिंह,गणेश्वर सिंह, चमकलाल यादव,मो0 नईम उद्दीन,जिला प्रवक्ता साबिर हुसैन,सुरेंद्र ना0 सिंह,रामशरण यादव,सुदीप कुमार सुमन,बिमल कांत झा,आष्कर महेंद्र त्यागी,रामजी केशरी,धीरेन्द्र शर्मा,सरफराज अहमद,किरण महतो,चमेली देवी,पूनम देवी,अजय कुशवाहा, सुमन कुमार मिश्र,रामचंद्र साह आदि मौजूद थे.

सहरसा से संकेत सिंह की रिपोर्ट

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.