City Post Live
NEWS 24x7

पटना मेट्रो ट्रेन के लिए मिल गई 70 प्रतिशत जमीन, काम में तेजी आने की उम्‍मीद.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव :पटना  के लोगों का मेट्रो ट्रेन की सवारी करने का सपना पूरा करने का काम शुरू हो रहा है.परियोजना के लिए 70 प्रतिशत जमीन मिल जाने के बाद पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट के काम में अब और तेजी आने की उम्‍मीद है.अधिकारियों के अनुसार, शेष जमीन की बाधा भी जल्द दूर होने की उम्मीद है. पटना मेट्रो की प्रगति रिपोर्ट के अनुसार, पटना मेट्रो के निर्माण कार्य के लिए 72.56 प्रतिशत जमीन उपलब्ध है. मेट्रो परियोजना के सिविल वर्क का कुल खर्च 4695.49 करोड़ है. इसमें भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) और पथ निर्माण विभाग की जमीन पर ही 3407 करोड़ से अधिक का काम होना है.

patna मेट्रो परियोजना के लिए करीब 10.95 हेक्टेयर सरकारी जमीन की दरकार है. एनएचएआइ से 6.35 हेक्टेयर जमीन पर काम की अनुमति मिल चुकी है. इस तरह 60 प्रतिशत सरकारी जमीन भी काम के लिए उपलब्ध है. केंद्र सरकार के अधीन चार संस्थानों में मेट्रो की जमीन फंसी है. इसमें दानापुर छावनी क्षेत्र की 934 वर्ग मीटर जमीन हस्तांतरण का प्रस्ताव रक्षा मंत्रालय में लंबित है. राजेंद्रनगर रेलवे स्टेशन की 1277 वर्ग मीटर जमीन भी मेट्रो को हस्तांतरित होनी है, जिसका प्रस्ताव रेलवे के विचाराधीन है. इसके अलावा आकाशवाणी की 1121 वर्ग मीटर और भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) की 219 वर्ग मीटर स्थायी और 234 वर्ग मीटर अस्थायी जमीन भी मेट्रो के लिए चिह्नित हुई है, इसके हस्तांतरण की प्रक्रिया भी जारी है.

पटना मेट्रो परियोजना के लिए लगभग 43.95 हेक्टेयर जमीन की दरकार है. सरकारी और निजी दोनों तरह की भूमि शामिल है. 31 हेक्टयर यानी 70.55 प्रतिशत जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. इसमें मेट्रो डिपो की करीब 76 एकड़ जमीन भी शामिल है. मेट्रो डिपो की जमीन के लिए अधिसूचना अक्टूबर में ही जारी हो चुकी है.आपत्ति के बाद इसी माह जमीन अधिग्रहण का मुआवजा मिलने की उम्मीद है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.