City Post Live
NEWS 24x7

22-24 मार्च तक मनेगा बिहार दिवस, जानिये क्या होगा थीम?

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव: इस साल बिहार दिवस मनाने की जोरशोर से तैयारी चल रही है. 22 से 24 मार्च तक राजधानी सहित पूरे राज्य में समारोह आयोजित होगें.राजधानी के सिनेमाघरों में तीन दिनों तक लोगों को चुनिंदा फिल्म दिखाई जाएंगी. तीन दिनों तक पटना जू में स्कूली बच्चों को मुफ्त प्रवेश दिया जाएगा. इस साल बिहार दिवस का थीम सात निश्चय पार्ट 2 युवा शक्ति बिहार की प्रगति थीम पर होगा. बिहार दिवस के सफल आयोजन के लिए बिहार म्यूजियम के महानिदेशक अंजनी कुमार सिंह की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक में कई निर्णय लिए गए. पर्यटन विभाग द्वारा गांधी मैदान के व्यंजन मेला में बिहार के विभिन्न जिलों के फेमस व्यंजन का लोग स्वाद चख सकेंगे.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने बताया कि तय किया गया है कि कला, संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा फिल्म फेस्टिवल, प्रदर्शनी, पेंटिंग कार्यशाला, मूर्तिकला, महिला फोक आर्टिस्ट के कलाओं की प्रदर्शनी और स्क्रिप्ट राइटिंग कराई जाएगी. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा विभिन्न पर्यटन स्थल राजगीर स्थित घोड़ाकटोरा, जू सफारी, वाल्मिकी नगर स्थित व्याघ्र अभ्यारण्य, कैमूर के करकटगढ़, रोहतास के तुतला भवानी, अररिया के रानीगंज आदि स्थलों का विद्यालय के बच्चों को भ्रमण कराया जाएगा.

पटना के मंगलतालाब, राजगीर, बोधगया और वैशाली में लेजर शो होगा. राजगीर, नालंदा और बोधगया के निकट के स्कूली बच्चों को इन पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा.इस मौके पर जीविका द्वारा भी व्यंजन मेला के साथ अपने उत्पादों को भी प्रदर्शित किया जाएगा. उद्योग विभाग द्वारा सीएम उद्यमी योजना से संबंधित स्टॉल लगाए जाएंगे. स्टार्टअप और इंटरप्रेन्योरशिप का प्रदर्शन होगा. स्कूली बच्चों को सुधा के पटना, मुजफ्फरपुर और बरौनी प्लॉट में भ्रमण कराया जाएगा.

कला, संस्कृति व युवा विभाग द्वारा ललित कला अकादमी में पेंटिंग, पटना आर्ट कॉलेज में मूर्तिकला और स्क्रिप्ट राइटिंग की प्रतियोगिता होगी. फिल्म टिकट पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगा. बिहार म्यूजियम में महिला फोक आर्टिस्ट के कला की प्रदर्शनी होगी. इस मौके पर गांधी मैदान में लगाए गए बड़े स्क्रीन की सहायता से कल्याणकारी योजनाओं को भी प्रदर्शित किया जाएगा.बिहार दिवस के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण (वेब कास्टिंग) होगा, बिहार दिवस के मौके पर गांधी मैदान में विभिन्न विभागों के स्टॉल या पवेलियन होंगे जिसमें लोगों को विभाग की योजनाओं की जानकारी मिलेगी.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.