City Post Live
NEWS 24x7

सेल्फी अटेंडेंस मॉनिटरिंग सेवा के माध्यम से, भारत का पहला जिला होगा मुंगेर

इस सेवा के माध्यम से उपस्थिति बनाया जायेगा

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सेल्फी अटेंडेंस मॉनिटरिंग सेवा के माध्यम से भारत का पहला जिला होगा मुंगेर

सिटी पोस्ट लाइव : मुंगेर जिला पदाधिकारी आनंद शर्मा ने संग्रहालय सभागार में संसेवा मोबाइल ऐप की शुरुआत की. जिला पदाधिकारी आनंद शर्मा ने बताया कि यह हर्ष की बात है कि मुंगेर भारत का पहला जिला बनने जा रहा है जहां सेल्फी अटेंडेंस मॉनिटरिंग सेवा के माध्यम से उपस्थिति बनाया जायेगा. सबसे पहले ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों और कर्मियों पर पहले चरण में इस ऐप का प्रयोग किया जायेगा. गर्मी या पदाधिकारी अपने निबंधित मोबाइल नंबर वाले Android मोबाइल से सेल्फी ले कर अपनी उपस्थिति अपलोड करेंगे. जैसे ही सेल्फी ली जाएगी तो उनका GPS लोकेशन अंकित हो जाएगा और सेल्फी लेने वाले का चेहरा पहचान कर लेगा.

जिला पदाधिकारी ने कहा कि क्षेत्रीय कर्मियों और पदाधिकारियों को कार्य क्षेत्र निर्धारित होते हैं वह बिना आवश्यक कारण के अपने कार्य क्षेत्र से बाहर ना जाए इसके लिए यह व्यवस्था की गई है. जैसे ही कोई कर्मी कार्य क्षेत्र से बाहर निकलता है तो उसके मोबाइल पर ऑटो जनरेट डेट स्पष्टीकरण आ जाएगा. स्पष्टीकरण का जवाब संतोषजनक नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी. हाइली एडवांस टेक्नोलॉजी युक्त यह ऐप्स जियो फेंसिंग वर्चुअल इमेज GPS आदि तकनीकों से लैस होगा. 1 जुलाई से पूरी तरह से कार्यशील हो जाएगी उन्होंने यह भी बताया कि अगले चरण में यह अन्य विभागों को भी इस एप से जोड़ दिया जाएगा.

जिला पदाधिकारी ने यह भी जानकारी दी कि स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम अंतर्गत जिले को खुले में शौच मुक्त करने का मिशन मोड में अभियान चलाया जा रहा है. 1 सितंबर 2018 को पूरे जिले को ओडीएफ करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए जिला प्रखंड में नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है. जहां से प्रतिदिन आंकड़ा संग्रहण भौतिक सत्यापन सिंगल पेज इंट्री जियो ट्रैकिंग भुगतान की स्थिति का मॉनिटरिंग किया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात होगी जब मुंगेर जिला 1 सितंबर 2018 को बिहार का पहला ओडीएफ जिला घोषित किया जायेगा.

यह जिला के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है. शौचालय निर्माण कार्य प्रगति निगरानी हेतु तारापुर अनुमंडल के लिए अपर समाहर्ता खड़गपुर के लिए उप विकास आयुक्त तथा सदर अनुमंडल के लिए निदेशक डीआरडीए को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया है. इस ओडीएफ अभियान के लिए भी समीक्षा एक की शुरुआत की जाऐगी. बैठक में उप विकास आयुक्त रामेश्वर पांडे अपर समाहर्ता  डॉक्टर विद्यानंद सिंह तथा सभी अनुमंडल पदाधिकारी डीसीएलआर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी अंचलाधिकारी सहित जिला जनसंपर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार उपस्थित थे.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.