City Post Live
NEWS 24x7

बेटियों की सुरक्षा करेगी उनकी चूड़ियां, ‘शॉकलेट’ डिवाइस से होगी सुरक्षा

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

बेटियों की सुरक्षा करेगी उनकी चूड़ियां, ‘शॉकलेट’ डिवाइस से होगी सुरक्षा

सिटी पोस्ट लाइव : जो चूड़ियां कमजोरी की प्रतिक मानी जाती हैं अब वहीँ महिलाओं की सुरक्षा का सबसे बड़ा हथियार बननेवाली हैं. आजकल देश भर में महिलाओं के साथ बलात्कार और गैंगरेप की घटनाएं हो रही हैं.हर माँ-बाप अपनी बेटी की सुरक्षा को लेकर चिंतित है. ऐसे में बेटियों की सुरक्षा के लिए पटना के एक युवक ने एक डिवाइस ही तैयार कर लिया है, जो उनकी सुरक्षा करेगी.ये सुरक्षा कवच कुछ और नहीं बल्कि लड़कियों के हाथ की शोभा बढानेवाली चुडियां हैं.

अब चूड़ियां और ब्रेसलेट लड़कियों और महिलाओं के लिए महज श्रृंगार का साधन नहीं बल्कि उनकी सुरक्षा का सबसे बड़ा जरिया बन गया है. पटना के शाजिब खान नाम के युवा ने श्रृंगार के इस साधन को बेटियों के लिए सुरक्षा कवच बना दिया है. शाजिब ने ब्रेसलेट से दिखने वाले इस डिवाइस का नाम ‘शॉकलेट’ रखा है. अपने नाम के जैसा ही ‘शॉकलेट’ डिवाइस उन अपराधियों को ‘शॉक’ देगा, जिनकी बेटियों पर बुरी नजर होगी. शॉकलेट डिवाइस पहनने वाली लड़कियों के मुसीबत में होने पर सूचना सीधे नजदीकी थाने को चली जाएगी.

शाजिब पिछले दो साल से इस डिवाइस पर काम कर रहे थे लेकिन अब वह जाकर पूरा हुआ है. इस ‘शॉकलेट’ डिवाइस में जो खूबियां है वो बेटियों की सुरक्षा की लिहाज से अहम हैं.इस डिवाइस कि खासियत ये है कि जब भी कोई खतरा होगा तो ये डिवाइस न सिर्फ खतरे की घंटी यानि अलार्म बजाएगा बल्कि गलत भाव से छूने वालों को ‘शॉक’ भी देगा. वहीं, इमरजेंसी में नंबरों  के साथ नजदीकी पुलिस स्टेशन को संदेश भी भेजेगा.

पटना के शाजिब ने ‘शॉकलेट’ नाम का एक डिवाइस तैयार किया है जो लड़कियों की सुरक्षा के लिए अहम साबित हो सकता है. शाजिब ने सिटी पोस्ट लाइव से कहा कि इससे पहले अपने किसी दुसरे प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे थे. पर देश में बेटियों के खिलाफ बढ़ते अपराधिक वारदातों से चिंतित होकर उन्होंने अपनी बहन की सुरक्षा के लिए उन्होंने इस डिवाइस को तैयार किया है. इस डिवाइस को 2020 में लांच किया जाएगा.गौरतलब है कि शाजिब ने इससे पहले कई डिवाइस बनाए हैं. जैसे ड्रोन औऱ प्लेन जिसके जरिए वो कई एक्सपेरिमेंट करते हैं. ड्रोन के जरिए शाजिब ने बिहर में जलजमाव के समय भी लोगों की मदद की थी.  शाजिब मानते हैं कि  ये डिवाइस उनके लिये सबसे खास है क्योंकि ये लड़कियों कि सुरक्षा से जुडा है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.