City Post Live
NEWS 24x7

वॉट्सऐप के जरिये अफवाह फैलाने पर नकेल कसने की तैयारी

वॉट्सऐप ने अफवाहों, फर्जी न्यूज की पहचान को फैक्ट चेकिंग संस्थाओं के साथ मिलकर काम शुरू

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाईव :   सोशल मीडिया वाट्सऐप के माध्यम से फैलाए गए अफवाह की वजह से देश भर में बच्चा चोर के नाम हुई दो दर्जन से ज्यादा हत्याओं के बाद केंद्र सरकार द्वारा सोशल मीडिया कंपनियों को दी गई चेतावनी का असर दिखने लगा है. सरकार ने वाट्सऐप और फेसबु को चेतावनी दी थी कि अफवाहों पर लगाम लगाए कंपनी नहीं तो सरकार कारवाई के लिए बाध्य हो जायेगी. चेतावनी देने के साथ सरकार ने वाट्सऐप को जबाब देने के लिए भी कहा था. अब वाट्सऐप  की तरफ से सरकारको जबाब आ गया है. वाट्सऐप  ने अपने तीन पेज के जबाब में बताया है कि  इस तरह की घटनाओं को कैसे रोका जा सकता है.

वॉट्सऐप कंपनी के अनुसार फर्जी संदेशों और अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए कई कदम उठा रही है. कंपनी ने अपने लेटर में बताया है कि कई नए फीचर टेस्ट किए जा रहे हैं, जिन्हें आगे लागू किया जा सकता है. यूजर्स को सुरक्षिपत रखने के लिए ज्यादा नियंत्रण और जानकारियां दी जाएगी. फॉरवर्ड मैसेज और किसी व्यक्ति द्वारा भेजे गए मैसेज में अंतर की स्पष्ट जानकारी होगी. अब लोगों को ये पता लग जाएग की ये मैसेज फोरवर्ड है ये भेजने वालने ने खुद भेजा है. वॉट्सऐप ऐसे फीचर का टेस्ट कर रहा है जिसमें यूजर को यह पता चल सकेगा कि कोई मैसेज फॉरवर्ड होकर आ रहा है या मूल है, ऐसे में वह यह निर्णय ले सकेगा कि इसे आगे फॉरवर्ड करें या नहीं.

इसके अलावा ग्रुप एडमिन यह निर्णय ले पायेगें कि किसी ग्रुप में संदेश कौन भेज सकता है और कौन नहीं. इससे अवांछित संदेशों या अफवाहों पर रोक लगेगी. अगर कोई व्यक्ति गलती जानकारी शेयर करता है तो उसकी रिपोर्ट वाट्सऐप को की जा सकेगी या उसे ब्लॉक किया जा सकेगा. लोगों को वाट्सऐप सामग्री भेजी जाएगी ताकी लोगों की शिक्षित किया जा सकते. इस साल वॉट्सऐप ने अफवाहों और फर्जी न्यूज की पहचान के लिए फैक्ट चेकिंग संस्थाओं के साथ मिलकर काम शुरू किया है. कंपनी ने ब्राजील में समाचार चैनलों के साथ मिलकर इस दिशा में काम किया है और इसे भारत में भी शुरू किया  जा सकता है. भारत में कंपनी ने एक फैक्ट चेकिंग संस्था बूम लाइव की सेवा देनी शुरू की है. गौरतलब है कि सूचना  और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा वाट्सऐप को दी गई चेतावनी में कहा गया था कि वॉट्सऐप इस मामले में अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकती. सरकार की इस चेतावनी के बाद ही वाट्सऐप ने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने लिए प्लान तैयार किया है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.