City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में शिक्षक नियोजन के दूसरे चरण का शेड्यूल जारी, देखें यहां कब और कहां होगी काउंसलिंग

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में 90,762 प्राथमिक शिक्षकों के नियोजन के दूसरे चरण की काउंसलिंग 2 अगस्त से शुरू होगी, जो 13 अगस्त तक चलेगी। रिवाइज्ड शेड्यूल के मुताबिक 2 अगस्त और 4 अगस्त को कक्षा 6 से 8 के लिए काउंसलिंग होगी, जबकि 5 अगस्त को कक्षा 1 से 5 के शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग जिला मुख्यालय में होगी। वहीं, 7 अगस्त, 9 अगस्त और 10 अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाइयों की काउंसलिंग जिला मुख्यालय में होगी. पंचायत नियोजन इकाइयों की 13 अगस्त को कक्षा 1 से 5 के लिए प्रखंड मुख्यालय में काउंसलिंग होगी।

काउंसलिंग के संशोधित शेड्यूल के मुताबिक नगर निकाय में 2 अगस्त से 5 अगस्त तक काउंसलिंग होगी। नगर निकाय में 2 अगस्त को सामाजिक विज्ञान विषय में वर्ग 6 से 8 के लिए जिला मुख्यालयों में काउंसलिंग की जाएगी। जबकि 4 अगस्त को गणित, विज्ञान और भाषा विषय में वर्ग 6 से 8 के लिए अलग से काउंसलिंग होगी। नगर निकाय में कक्षा 1 से 5 के शिक्षक नियोजन की काउंसलिंग जिला मुख्यालय में 5 अगस्त को होगी।

प्रखंड नियोजन इकाइयों की काउंसलिंग 7 अगस्त को जिला मुख्यालय में सामाजिक विज्ञान विषय में वर्ग 6 से 8 के लिए होगी। जबकि वर्ग 6 से 8 के लिए गणित, विज्ञान और भाषा विषय में काउंसलिंग 9 अगस्त को होगी। वर्ग 1 से 5 के लिए प्रखंड नियोजन इकाइयों की काउंसलिंग जिला मुख्यालय में 10 अगस्त को होगी। वर्ग 1 से 5 के लिए पंचायत नियोजन इकाइयों की काउंसलिंग प्रखंड मुख्यालय में 13 अगस्त को आयोजित होगी।

शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि जिन नियोजन इकाइयों ने अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन निर्धारित समय सीमा में किया है। उन्हीं नियोजन इकाइयों में इन तिथियों पर काउंसलिंग की जाएगी। इसके अलावा प्रथम चरण में काउंसलिंग के दौरान जिन नियोजन इकाइयों में प्रक्रिया किसी कारणवश पूरी नहीं हो पाई थी या चयन सूची में गड़बड़ी पाए जाने पर काउंसलिंग को स्थगित या रद्द किया गया था, उन नियोजन इकाइयों में अंतिम मेधा सूची उपलब्ध रहने पर समय तालिका के अनुसार काउंसलिंग की जाएगी।

लेकिन, जिन जगहों पर अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन नहीं हुआ है, वैसी नियोजन इकाई के लिए अगले चरण यानी तृतीय चरण में काउंसलिंग की तिथि निर्धारित की जाएगी। काउंसलिंग की अधिसूचना के मुताबिक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित डी.एल.एड.(ओडीएल) परीक्षा में पास अभ्यर्थियों के लिए मूल अंकपत्र लाना ही पर्याप्त होगा।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.