City Post Live
NEWS 24x7

इंग्लिश-साइंस-सोशल साइंस में फेल हुए तो नहीं मिलेगा एडमिशन.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव :14 फरवरी से 22 फरवरी 2023 के बीच होनेवाली बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा से जुडी एक अहम् खबर आ रही है.अभी तक के अपडेट के अनुसार, बिहार बोर्ड 10वीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य खत्म होने वाला है. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड मार्च के आखिरी तक रिजल्ट भी जारी कर देगा (Bihar Board Matric Result 2023). पिछले साल बिहार बोर्ड परीक्षा के खत्म होने के एक महीने के अंदर ही परिणाम घोषित कर दिया गया था.

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल हुए स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्ट जारी करेगा.बिहार बोर्ड के नियमों के अनुसार, 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को सभी विषयों में 33 प्रतिशत अंक हासिल करने जरूरी होते हैं. अगर कोई छात्र एक या दो विषय में फेल हो जाता है तो वह बोर्ड द्वारा आयोजित कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग ले सकता है (Bihar Board Compartment Exam Rules). रिजल्ट जारी होने के कुछ समय बाद कंपार्टमेंट एग्जाम की डेट की सूचना दे दी जाती है.

बिहार बोर्ड में इंग्लिश, साइंस और सोशल साइंस कंपल्सरी विषय हैं (Bihar Board Compulsory Subject). इनमें सभी छात्रों का पास होना जरूरी होता है. इन विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट परीक्षा नहीं दे सकते हैं. पिछले साल यानी 2022 में बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कुल 16,48,894 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इनमें से कुल 3,24,128 छात्र फेल हुए थे. इस हिसाब से कुल पास प्रतिशत 79.88 फीसदी रहा था. बिहार बोर्ड कॉपियों का मूल्यांकन होने के बाद जो टॉपर स्टूडेंट्स होते हैं, उनके घर जाकर उनका इंटरव्यू लिया जाता है (Bihar Board Topper). उसके बाद ही फाइनल रिजल्ट घोषित किया जाता है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.