City Post Live
NEWS 24x7

5 अप्रैल को कंप्यूटर, पंखा और एसी बंद करने की ज़रूरत नहीं : ऊर्जा मंत्रालय

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

5 अप्रैल को कंप्यूटर, पंखा और एसी बंद करने की ज़रूरत नहीं : ऊर्जा मंत्रालय

सिटी पोस्ट लाइव : कोरोना वायरस के संक्रमण के ख़िलाफ़ और इसकी लड़ाई में सीधे तौर पर शामिल लोगों की एकजुटता और आभार प्रकट करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने पाँच अप्रैल की रात नौ बजे लाइट ऑफ करने की अपील की है.पीएम मोदी की इस अपील के बाद वोल्टेज में उतार-चढ़ाव को लेकर चिंता ज़ाहिर की जा रही थी. इस पर अब ऊर्जा मंत्रालय ने सफ़ाई देते हुए कहा है, ”प्रधानमंत्री की अपील पाँच अप्रैल को रात में नौ बजे से नौ मिनट तक केवल लाइट ऑफ करने के लिए है. स्ट्रीट लाइट या कंप्यूटर्स, टीवी, पंखा, फ़्रीज और एसी ऑफ करने के लिए नहीं कहा गया है. केवल लाइट ऑफ करने की अपील की गई है. हॉस्पिटल, पुलिस स्टेशन, म्यूनिसिपल सर्विस और मैन्युफैक्चरिंग सर्विस में यह अपील लागू नहीं है. पीएम की अपील केवल घरों के लिए है. सभी स्थानीय निकायों से कहा गया है कि स्ट्रीट लाइट ऑन रखें.”

गौरतलब है कि कोरोना भारत में भी तेजी से फ़ैल रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय  के मुताबिक 68 लोगों की अबतक मौत हो गई है जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या 2992 पहुंच गई है. कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है.इसको देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने नया गाइडलाइन जारी किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के अनुसार मुंह ढकने को लेकर एडवाइजरी की गई है. टेस्टिंग बढ़ाने की सलाह दी गई है. मंत्रालय के मुताबिक, देशभर में अब तक कोरोना के मरीजों की संख्या 2992 है. अब तक 68 लोगों की मौत हुई है. 183 ठीक हुई है. बता दें कि ये आंकड़े शनिवार सुबह 9 बजे तक के हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि जो भी हमारी डेथ रिपोर्ट हैं उनमें ज्यादातर उम्र या   फिर कई अन्य बीमारियां वजह रही हैं. इसलिए हाई रिस्क लोग सरकार के निर्देशों का पालन करें. WHO की रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन में 4 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं. अगर चूक हुई तो स्थिति खराब हो सकती है. उन्होंने कहा कि 17 राज्यों में तबलीगी जमात से संबंधित लोगों में 1023 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. कुल मामले में 30 प्रतिशत एक जगह से संबंधित हैं, इसीलिए हमें हर लेवल पर एक ही प्रयास होना चाहिए कि मिलकर काम करें और कहीं चूक न हो. 9 प्रतिशत कोरोना के मरीज 0 से 20 साल की उम्र के बीच हैं. 42 प्रतिशत 20-40, 33 प्रतिशत 40-60 और 17 प्रतिशत मरीज 60 साल के ऊपर के हैं.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.