City Post Live
NEWS 24x7

सवर्णों के भारत बंद पर बीजेपी खामोश, जेडीयू-आरजेडी ने बताया दलित विरोधी

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : एसटी/एसी  एक्ट के खिलाफ आज सवर्णों का भारत बंद है. इस बंद का असर बिहार समेत पुरे देश में देखा जा रहा है. जगह जगह से ट्रेन और सड़क मार्ग को बाधित कर दिए जाने की खबरें आने लगी हैं. आज के भारत बंद में देश भर के 100 से अधिक संगठन शामिल हैं. बिहार में सवर्ण सेना ने इस बंद का समर्थन किया है. सवर्ण सेना के हजारों कार्यकर्त्ता बिहार में सड़क पर सुबह से ही उतर चुके हैं. पटना से लेकर आरा और जहानाबाद में ट्रेन परिचालन ठप्प कर दिए जाने की खबर आ रही है.

इस भारत बंद पर बीजेपी ने चुप्पी साध ली है वहीँ कई राजनीतिक दलों ने इस भारत बंद का खुलकर विरोध किया है. जेडीयू  प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि एससी-एसटी एक्ट के विरोध से कुछ होने वाला नहीं है. आरक्षण राष्ट्रीय विमर्श की चीज है. उन्होंने कहा कि जो लोग संशोधन के खिलाफ बोलते हैं उन्हें बताना चाहिए कि वे संविधान मानते हैं या नहीं. लेकिन  एससी-एसटी नेताओं के बीच सवर्ण आरक्षण पर सत्ता पक्ष में ही मतभेद दिखाई देता है. जेडीयू के बड़े नेता श्याम रजक ने इसका विरोध किया. श्याम रजक के मुताबिक संविधान में सवर्ण आरक्षण का उल्लेख नहीं है, इसलिए ऐसा करना असंवैधानिक होगा. वो ज्यादा छेड़छाड़ करने की बजाए मौजूदा व्यवस्था को ही बहाल रखना चाहते हैं. हालांकि उन्हीं की पार्टी के एक अन्य एससी-एसटी नेता अशोक चौधरी का मानना है कि आर्थिक गरीबी के आधार पर सवर्णों को आरक्षण मिलता है, तो उसमें कुछ भी गलत नहीं है.

वहीं आरजेडी ने भारत बंद को दलित विरोधी बताया है, तो वहीं जेडीयू ने कहा कि संविधान का विरोध सही नहीं है. आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने सवर्णों के भारत बंद को लेकर कहा कि जो एससी-एसटी एक्ट के विरोध में होगा, समझिए वो लोग दलित विरोधी हैं और वे सामाजिक न्याय के भी विरोधी हैं. उन्होंने कहा कि जो पहले वाला एक्ट था, आरजेडी उसका समर्थक रहा है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.