City Post Live
NEWS 24x7

पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे: पीएम आज देश को सौपेगें पहला हरित एक्सप्रेस-वे

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

इस एक्सप्रेस वे के बन जाने से देश की राजधानी दिल्ली को जाम और प्रदूषण से काफी हद तक निजात मिल जाएगी.इससे दिल्ली आउटर से दिल्ली शहर में पहुंचना बहुत आसान हो जाएगा.

सिटीपोस्टलाईव :पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के नाम से जाने जाने वाले इस राजमार्ग की लम्बाई 135 किलोमीटर  है.इसका उद्घाटन आज पीएम मोदी बागपत के खेकड़ा में करेंगे. इस हाईवे का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री जनसभा को भी संबोधित करेंगे. तय कार्यक्रम के अनुसार हाईवे का उद्घाटन पीएम 11.25 पर हरियाणा के सेवली स्थित टोल प्लाजा पर करेंगे.

उद्घाटन और एक्सप्रेस वे का मुआयना करने के बाद पीएम  बागपत के लिए रवाना हो जाएंगे.कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी के संग उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह सहित कई नेता मौजूद रहेंगे. इस एक्सप्रेस वे के बन जाने से देश की राजधानी दिल्ली को जाम और प्रदूषण से काफी हद तक निजात मिल जाएगी.इससे दिल्ली आउटर से दिल्ली शहर में पहुंचना बहुत आसान हो जाएगा.गौरतलब है कियह हाई-वे   27 महीने में बनकर हुआ तैयार हुआ है.

यह एक्सप्रेस वे 2015 में बनना शुरू हुआ था जब पीएम मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी. कुल 27 महीने के भीतर 11 हजरा करोड़ रुपए की लागत से यह एक्सप्रेस वे बनकर तैयार हुआ है. 6000 करोड़ रुपए किसानों को मुआवजे के तौर पर दिया गया है. खास बात यह है कि इस एक्सप्रेस वे पर दोपहिया वाहन चलाने की ईजाजत एनएचआई की तरफ से  नहीं दी गई है. ट्रैक्टर भी इसके ऊपर नहीं नजर आयेगें.

इस एक्सप्रेस वे के रास्ते में आर्ट गैलरी बनाई गई है, जिसमे 35 प्रोजेक्टर लगे हैं, जिसमे बेहतरीन दृश्य देखे जा सकते हैं. रास्त में कैंटीन, रेस्ट रूम, पेट्रोल पंप, वॉशरूम की भी व्यवस्था है. इस एक्सप्रेस वे के शुरू होने के बाद पलवल से अलीगढ़ के बीच के जाम से मुक्ति मिल जायेगी .इसपर वाहनों की न्यूनतम स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा और अधिकतम 120 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है. रास्ते में 52 छोटे बड़े पुल हैं, 7 इंटरचेंज रास्ते हैं, 8 रेलवे ब्रिज, तीन फ्लाईओवर, 151 पैदल अंडरपास, 70 वाहन अंडरपास बनाये गए हैं.

:पीएम नरेंद्र मोदी आज देश के पहले स्मार्ट और हरित राजमार्ग को देश को सौपेगें . ईस्टर्न

 

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.