City Post Live
NEWS 24x7

पप्पू ने 30 साल की जगह बिहार के लिए मांगे 3 साल, जारी किया प्रतिज्ञा पत्र

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार को संवारने के लिए जन अधिकार पार्टी (लोकतांत्रिक) को तीन साल दें। इसके लिए हमने प्रतिज्ञा पत्र बनाया है जिसमें किये वादों के पूरा करने के लिए शपथ लेता हूँ।’  ये बातें ‘जाप’ (लो) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर गुरुवार को यहां एक होटल में अपना प्रतिज्ञा पत्र जारी करते हुए कहीं। श्री यादव ने इस प्रतिज्ञा पत्र को राजनीति शास्त्र नहीं बल्कि समाज शास्त्र के रूप में देखने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि आपने 30 साल तक दो भाइयों को दिया है, मुझे अपने प्रतिज्ञा पत्र के अनुसार बिहार को संवारने के लिए तीन साल दें।

उन्होंने इस प्रतिज्ञा पत्र में बिहार को विकसित, रोजगार, उन्मुखी और अपराधमुक्त बनाने की शपथ ली है। अमर्त्य सेन के हवाले से बिहार के लिए विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा, उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण संस्थान और मज़बूत स्वास्थ्य सेवा की ज़रूरत बताते हुए इसे पूरा करने का वादा किया गया है। प्रतिज्ञा पत्र में सवाल किया गया है कि तीस वर्षों की क्या लाचारी थी कि बिहार का यह हाल है। श्री यादव ने फॉरवर्ड-बैकवर्ड, हिन्दू-मुस्लमान और मंडल-कमंडल जैसे शब्दों को बिहार से उखाड़ने की बात कही।

प्रतिज्ञा पत्र को ज्ञान, संघर्ष और परिश्रम का दस्तावेज बताते हुए पप्पू यादव ने कहा कि बिहार की वर्तमान स्थिति को बदलने के लिए ‘जाप’ प्रतिबद्ध है। सभी समुदायों को समान हक़ और सम्मान देने के लिए सभी वर्गों से एक-एक डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे।
छात्र-छात्राओं के लिए बाइक का वादा  श्री यादव ने इंटर की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास करने वाले छात्रों को मोटरसाइकिल एवं छात्राओं को स्कूटी देने की घोषणा की। साथ ही स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन की राशि को 4 लाख से बढ़ाकर 10 लाख करने की घोषणा की।

विज्ञान, प्रौद्योगिकी और मानविकी सिद्धांत आधारित शिक्षा व्यवस्था पर जोर देते हुए पप्पू यादव ने कहा कि उनकी सरकार उच्च तकनीकी और आधुनिक शोध संपन्न शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराएगी। प्राथमिक से विश्वविद्यालय स्तर तक सभी के लिए समान और निशुल्क शिक्षा होगी जिससे कोई आर्थिक रूप से कमजोर बच्चा अच्छी शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा और प्राथमिक शिक्षा में मैथिली-मगही-भोजपुरी को प्राथमिकता देंगे। साथ ही मिड डे मील रसोइये, विकास मित्र, टोला सेवक, शिक्षा सेवक, तालीमी मरकज़ कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी सेविकाओं के मानदेय को बढ़ाने की बात प्रतिज्ञा पत्र में की गई है।

इसके अलावा वृद्धावस्था और विधवा पेंशन समेत सभी प्रकार की पेंशन की राशि को 500 से बढ़ाकर 3,000 रुपए प्रतिमाह करने वादा किया गया है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि वित्त रहित प्रोफेसर, गेस्ट फैकल्टी प्रोफेसर, निविदा, संविदा, नियोजित पर बहाली नहीं होगी। इनकी जगह सभी की स्थाई नियुक्ति की जाएगी। स्वास्थ्य सेवा बेहतर करेंगे स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार का भरोसा दिलाते हुए ‘जाप’ अध्यक्ष ने कहा कि तीन साल के अन्दर हर अनुमंडल में 300 बेड का अस्पताल, ढाई साल के अन्दर ब्लॉक और जिला मुख्यालयों के अस्पतालों को सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल बनाएंगे। भूमिहीन परिवार और दिहाड़ी मजदूरों का टीबी, कैंसर, हर्ट और किडनी का इलाज मुफ्त में कराएंगे।

सुशांत के नाम पर बनाएंगे फ़िल्म सिटी सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर फिल्म सिटी के निर्माण की घोषणा करते हुए पप्पू यादव ने कहा कि आज यदि बिहार के प्रतिभावान युवा दूसरे राज्यों में उपेक्षा के शिकार हो रहे है उसका कारण बिहार में खेल और मनोरंजन के लिए आधारभूत संरचना का आभाव है। हमारी सरकार हर जिले में खेल स्टेडियम बनाएगी और देशी खेलों जैसे कुश्ती, खो-खो को बढ़ावा देगी। बिहार के जो खिलाडी जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा करेंगे उन्हें सरकारी नौकरी देंगे।

व्यवसाय को सहयोग  छोटे और मझौले व्यवसायियों के सहयोग के लिए विशेष पैकेज के साथ स्पेशल टास्क फ़ोर्स के निर्माण और राज्य में बड़े उद्योगों के लिए व्यापारियों को टैक्स में छूट और भूमि उपलब्ध कराई जाएगी। किसानों को लागत से 50% ज्यादा पैसा और कृषि आधारित कारखाने को बढ़ावा देने की घोषणा की।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.