City Post Live
NEWS 24x7

महाराष्ट्र में CM पद को लेकर शिव सेना बीजेपी के बीच घमाशान जारी.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

महाराष्ट्र में CM पद को लेकर शिव सेना बीजेपी के बीच घमाशान जारी.

सिटी पोस्ट लाइव : महाराष्ट्र राष्ट्रपति शासन की तरफ बढ़ रहा है.24 अक्तूबर के बाद से भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के बीच सरकार बनाने को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है. लेकिन शिवसेना शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ अपने नेता द्वारा लिए जाने का दावा कर रही है.उधर भारतीय जनता पार्टी पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि देंवेद्र फडणवीस ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने रहेंगे. इस तरह से, साथ चुनाव लड़ने वालीं दोनों पार्टियों के बीच पैदा हुआ गतिरोध ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहा है.

हाल में हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आए 10 दिन से अधिक समय बीत चुका है मगर अभी तक नई सरकार के गठन का रास्ता साफ़ होता नहीं दिख रहा.ये चुनाव सत्ताधारी बीजेपी और शिवेसना के गठबंधन ने साथ लड़े थे. भाजपा और शिवसेना मिलकर बहुमत लायक सीटें भी ले आए हैं मगर सीएम कौन होगा, इस सवाल को लेकर दोनों के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई है.

शिवसेना नेता संजय राउत ने बीजेपी पर ‘पलटी मारने’ का आरोप लगाते हुए कहा है कि सीएम पद पर शिवसेना का अधिकार है और उन्हें उसे हासिल करने का तरीक़ा भी मालूम है. दूसरी तरफ मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कह चुके हैं कि वही सीएम बनेंगे.ऐसी चर्चा भी सामने आई है कि शिवसेना इस बार बीजेपी से अलग जाकर एनसीपी और निर्दलीय विधायकों के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है.इस गतिरोध के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि वह इस मामले में ‘अंतिम निर्णय’ के पास पहुंच रहे हैं.

संजय राउत ने कहा कि 24 अक्तूबर के बाद से भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के बीच सरकार बनाने को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है.उन्होंने कहा, “अभी जो स्थिति है, उसे डेडलॉक कहते हैं. शिवसेना और बीजेपी में कोई चर्चा नहीं हो रही है. गठबंधन को जैसा जनादेश मिला है, उसके बाद तुरंत चर्चा होनी चाहिए था और राजभवन जाकर सरकार बनाने का दावा पेश करना चाहिए था. लेकिन ऐसा क्यों नहीं हो रहा, इसे लेकर मेरे पास ज़्यादा जानकारी नहीं है.हालांकि, संजय राउत ने इसके लिए भारतीय जनता पार्टी को ज़िम्मेदार बताते हुए कहा कि बीजेपी चुनाव से पहले हुए समझौते का उल्लंघन किया है.

शिवसेना सांसद ने कहा, “ऐसी कोई बड़ी बात नहीं थी. जब गठबंधन हुआ था तो अमित शाह मातोश्री आए थे और तब सीएम ने कहा था कि फ़ॉर्मूला तय हुआ है कि 50-50 पावर शेयरिंग होगी, पदों का बंटवारा भी आधा-आधा होगा और इसमें कोई कठिनाई नहीं है.संजय राउत का कहना है  कि ‘जब ये बातें सीएम, उद्धव ठाकरे और अमित शाह के बीच तय हुई थीं और मीडिया के सामने उन्होंने ख़ुद ऐसा कहा था तो ऐसा क्या हुआ जो सीएम ने नतीजों वाली शाम को कहा कि मैं ही सीएम रहूंगा; क्या आपको ही मैंडेट मिला है?’

इधर संजय राउत का दावा है कि ढाई साल उसका भी मुख्यमंत्री होगा और यह बात चुनाव से पहले तय हो गई थी. मगर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि शिवसेना और बीजेपी के बीच गठबंधन के समय ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ था.संजय राउत का कहना है कि इसे मराठी में पलटी मारना कहते हैं. अगर ऐसा था तो आपने मीडिया के सामने क्यों कहा था कि पदों और सत्ता का आधा-आधा बंटवारा होगा. संजय राउत ने फिर दोहराया कि मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई और समझौता नहीं होगा. उन्होंने कहा, “अगर आप मुख्यमंत्री पद नहीं दे सकते तो हमें आपके साथ नहीं आना है. हम कोई डिमांड नहीं कर रहे बल्कि समझौता हुआ था. आप जाकर सरकार बनाने का दावा पेश कीजिए और बहुमत सिद्ध कीजिए.

इस बीच संजय राउत ने यह दावा भी किया कि हर हाल में शिवाजी पार्क से शिवसेना का मुख्यमंत्री शपथ लेगा. जब उनसे पूछा गया कि यह कैसे संभव होगा, तो उनका जवाब था, “राजनीति में सब संभव है, ख़ासकर लोकतंत्र में. हमें पता है सीएम कैसे बनाना है. देश में तानाशाही नहीं है. लोकतांत्रिक रास्ते से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री बनते हैं. अगर बीजेपी के पास 105 विधायक हैं तो वे करें सीएम पद पर दावा. लेकिन बहुमत के लिए 145 चाहिए. आप 145 विधायक जमा कीजिए.

निर्दलीय विधायकों के साथ मिलकर शिवसेना की संख्या 62-63 के आसपास पहुंच रही है. चर्चा है कि वह एनसीपी के साथ सरकार बनाने की कोशिश कर सकती है, हालांकि एनसीपी ने ऐसी संभावनाओं से इनकार किया है.फिर किस आधार पर शिवसेना अपने सीएम के शपथ लेने का दावा कर रही है? इस पर शिवसेना सांसद ने कहा, “सीएम कैसे बनेगा, आंकड़े कहां से लाएंगे, हमें यह राज्यपाल को बताना है और विधानसभा में पेश करना है. मीडिया के सामने बताना ज़रूरी नहीं है. हमारे पास आंकड़े हैं और वो आपको विधानसभा में पता चलेगा. लेकिन 105 विधायकों वाली सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी को पहले यह भूमिका निभानी है. अगर वे कहते हैं कि सरकार नहीं बना सकते, तो हम देखेंगे.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.