City Post Live
NEWS 24x7

MLC चुनाव में RJD के अंदर भीतरघात की आशंका, विद्रोहियों पर कार्रवाई की तैयारी.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार विधान परिषद की 24 सीटों के चुनाव को लेकर महागठबंधन टूट चूका है.RJD ने अपने 23 और सीपीआई की एक सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. MLC चुनाव में विधान सभा उपचुनाव की तरह ही RJD और कांग्रेस का गठबंधन नहीं हुआ है. कांग्रेस भी अब सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है. जाहिर है NDA और RJD के बीच लड़ाई के साथ ही कांग्रेस और RJD के बीच भी दिलचस्प मुकाबला होना है. RJD में जिन नेताओं को टिकट नहीं मिला है वे अपनी राजनीतिक जमीन तलाश रहे हैं. कांग्रेस की नजर भी ऐसे असंतुष्ट नेताओं पर है.

शुक्रवार 9 मार्च से नामांकन भरा जाना शुरू हो जाएगा और 16 मार्च नामांकन की अंतिम तारीख है. 24 सीटों पर हो रहे MLC चुनाव में धन-बल का खेल पर्दे के पीछे बड़े पैमाने पर चल रहा है. चुन-चुन कर धन-बल से मजबूत उम्मीदवारों को पार्टियां उतार रही हैं.RJD ने अनंत सिंह के करीबी कार्तिकेय को पटना से टिकट दिया है. रीतलाल यादव अपने भाई को उम्मीदवार बनाना चाहते थे लेकिन उनके भाई को उम्मीदवार नहीं बनाया गया.सूत्रों के अनुसार रीतलाल यादव को तेजस्वी यादव ने मना लिया है. लेकिन ऐसी कई सीटें हैं जहां RJD असंतुष्टों को मना नहीं पा रही.RJD के अंदर बड़े पैमाने पर पार्टी के साथ भीतरघात करने का खतरा है. इसलिए पार्टी ने तुरंत सख्ती दिखानी शुरू कर दी है.तेजस्वी यादव ने पूर्व विधायक गुलाब यादव और पूर्व विधायक महेश्वर सिंह को पार्टी विरोधी कार्रवाई के आरोप में छह साल के लिए निष्कासित कर पार्टी के असंतुष्टों को मैसेज दिया है कि अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

गुलाब यादव ने अपनी पत्नी अंबिका गुलाब यादव को निर्दलीय प्रत्याशी बना दिया है और महेश्वर सिंह खुद चुनाव मैदान में उतर रहे हैं.नवादा से श्रवण कुशवाहा को उम्मीदवार बनाने के बाद वहां के जिला अध्यक्ष महेन्द्र यादव ने अध्यक्ष पद से पहले ही इस्तीफा दे दिया है. वे 8 साल से पार्टी के अध्यक्ष थे.RJD के प्रदेश प्रवक्ता चित्तरंजन गगन कहते हैं कि राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह का साफ निर्देश है विधान परिषद की सभी सीटें जीतनी है. इसलिए पार्टी का हर सदस्य अनुशासन में रहे. पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने पर पार्टी निष्कासित करने में जरा भी समय नहीं लगाएगी. पार्टी ने जो भी उम्मीदवार दिया है काफी विचार-मंथन के बाद दिया है. क्षेत्र के वरिष्ठ नेताओं से बातचीत के बाद ही उम्मीदवार बनाए गए .

RJD ने जो सबसे पहली सूची जारी की थी, उसमें पटना से कार्तिकेय कुमार, भोजपुर से अनिल सम्राट, गया से रिंकू यादव, नालंदा से बीरन यादव, रोहतास से कृष्ण सिंह, औरंगाबाद से अनुज सिंह, छपरा से सुधांशु रंजन पांडे, सिवान से विनोद जायसवाल, दरभंगा से उदय शंकर यादव, पूर्वी चंपारण से बबलू देव, पश्चिमी चंपारण से सौरव कुमार, मुजफ्फरपुर से शंभू सिंह, वैशाली से सुबोध राय, सीतामढ़ी से कब्बू खिरहर, मुंगेर से अजय सिंह, कटिहार से कुंदन कुमार, सहरसा मधेपुरा से अजय सिंह, मधुबनी से मेराज आलम, गोपालगंज से दिलीप सिंह और बेगूसराय से मनोहर यादव को उम्मीदवार बनाया। भागलपुर से सीपीआई के संजय यादव को उम्मीदवार बनाया है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.