City Post Live
NEWS 24x7

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव RK महाजन को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

30 अगस्त को सेवा-निवृत हो रहे RK महाजन बन सकते हैं बिहार लोक सेवा संघ के नए अध्यक्ष.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 3304  पंचायतों में बने नए हाईस्कूल भवन का उद्घाटन किया .सीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लि.द्वारा पटना में नवनिर्मित विभिन्न भवनों का उद्घाटन किया. सीएम नीतीश कुमार ने शिक्षा विभाग की तरफ से आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम में ही कुछ दिनों बाद सेवानिवृत हो रहे विभाग के अपर मुख्य सचिव RK महाजन को को कुछ दिनों बाद  एक बड़ी जिम्मेदारी देने का ऐलान भी कर दिया.

सीएम नीतीश ने कहा कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने काफी अच्छा काम किया है.वे अगले महीने ही सेवा-निवृत हो रहे हैं.लेकिन मुख्यमंत्री ने कहा कि रिटायरमेंट के बाद हम इनसे आगे भी काम लेने वाले हैं.सूत्रों के अनुसार महाजन को बीपीएससी का अध्यक्ष बनाया जा सकता है क्योंकि वर्तमान में बीपीएससी अध्यक्ष का पद खाली है और वर्तमान में प्रभार से काम चलाया जा रहा है.नीतीश कुमार ने कहा कि पहले दलित-अल्पसंख्यक समाज के बच्चे स्कूल नहीं जाते थे.हमें जब काम करने का अवसर मिला तो सर्वे कराया. इस समाज के बच्चों को पढ़ाई के लिए कई तरह के काम किए.सभी बच्चों को स्कूल पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है.

मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर भी जमकर निशाना साधा.उन्होंने कहा कि कुछ लोग हमारी आलोचना करते रहते हैं.जब हमने लड़कियों के स्कूल जाने के लिए साइकिल दी तो हमें निशाना बनाया जाने लगा.लेकिन आज देखिए क्या बदलाव हुए हैं.हमनें महिलाओं के मनोबल बढ़ाने के लिए काफी काम किए हैं.सीएम नीतीश ने अधिकारियों से कहा कि आज जिन पंचायतों में हाईस्कूल की शुरूआत हो रही है वहां पर नामांकन ले लीजिए और बाकि स्कूलों में जैसे पढ़ाई की व्यवस्था करिए.सीएम नीतीश ने कहा कि शिक्षकों के लिए हम कर ही रहे हैं.हम तो पहले ही कह चुके हैं कि हम हीं आपके लिए करेंगे.हमने 15 अगस्त के दिन जो ऐलान किया था उसे लागू कर दिया. बिहार में शिक्षकों की सेवा शर्त को लागू कर दिया गया है.नियोजित शिक्षकों को ईपीएफ स्कीम से जोड दिया.

सीएम नीतीश ने कहा कि हमारी इच्छा तो थी कि शिक्षकों के वेतन को बढ़ायें लेकिन कोरोना संकट की वजह से थोड़ी परेशानी हुई है.लेकिन 1 अप्रैल 2021से वेतन वृद्धि हो जाएगी.इस पर सरकार के 2765 करोड़ रू खर्च होंगे. शिक्षकों को 20 फीसदी से अधिक का फायदा होगा.हम लोगों ने तो नहीं कहा कि ये शिक्षक नियोजित हैं,हम तो कहते हैं ये नियोजित नहीं बल्कि सिर्फ शिक्षक हैं.नीतीश कुमार ने कहा कि ये लोग पता नहीं कहां से चलाते रहता है कि नियोजित शिक्षक हैं।हमारा तो एक ही अनुरोध है कि बच्चों को पढ़ाईए.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.