City Post Live
NEWS 24x7

रेल कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का बोनस, हर कर्मचारी को करीब 18000 रुपए

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

रेल कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का बोनस, हर कर्मचारी को करीब 18000 रुपए

सिटी पोस्ट लाइव : रेलकर्मियों के लिए फिलहाल अच्छी खबर है, इस बार फिर देश के लगभग 12 लाख रेलकर्मचारियों को 78 दिन का बोनस मिलेगा. उम्मीद की जा रही है कि त्योहारी सीजन से पहले रेल कर्मचारियों को 78 दिन के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस मिल सकता है. यह लगातार सातवां साल है, जब रेलकर्मियों को इस स्तर का बोनस मिलेगा. सीनियर रेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि रेलवे बोर्ड ने रेल कर्मचारियों के संगठनों से बातचीत के बाद 2017-18 के लिए अपने कर्मचारियों को उत्पादकता-लिंक बोनस के रूप में 78 दिनों के बोनस का प्रस्ताव किया है. साथ ही उम्मीद की जा रही है कि इस प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिल जाएगी.

पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को देखते हुए, साथ ही अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए भी रेल कर्मियों को मिलने वाला बोनस काफी महत्व रखता है. माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने के बाद सरकार इस आशय की घोषणा कर सकती है. प्रत्येक साल दशहरा से पहले 12.26 लाख रेल कर्मचारियों को उत्पादकता आधारित बोनस का भुगतान कर दिया जाता है. इन रेलवे कर्मचारियों में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) के कर्मचारी आदि शामिल नहीं होते हैं.

हांलाकि आँल इंडिया रेलवे मेन्स फैडरेशन (एआईआरएफ) के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने सात हजार की लिमिट न बढ़ाए जाने पर नाखुशी जाहिर की है. उन्होंने सीलिंग बढ़ाने की मांग एक बार फिर दोहराई है. बोनस को लेकर एआईआरएफ और रेलमंत्रालय की लगातार चर्चा चल रही थी. इस संबंध में पश्चिम मध्य रेलवे एम्पलाइज यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने बताया कि रेल मंत्रालय की कोशिश थी कि इस बार 78 दिन से कम का बोनस दिया जाए, लेकिन एआईआरएफ के महामंत्री मिश्रा ने साफ कर दिया कि आज 2.50 लाख से ज्यादा वैंकेसी के बाद भी रेलकर्मचारी कुशलतापूर्वक ट्रेन का परिचालन कर रहे हैं, ऐसे में उन्हें ईनाम देने के बजाए बोनस के दिनों को कम कैसे किया जा सकता है.

माना जा रहा है कि बोनस के तौर पर हर कर्मचारी को करीब 18000 रुपए मिल सकते हैं. यह लगातार छठा साल होगा, जब रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस मिलेगा. बहरहाल रेलमंत्रालय लगातार बढ़ रहे ऑपरेशन रेसियो का हवाला देते हुए 78 दिन के बोनस का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा था. इस प्रस्ताव को मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है. ऐसे में त्योहारों के पहले कर्मचारियों को बोनस मिल जाएगा.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.