City Post Live
NEWS 24x7

बिहार के मुखिया हो जायेगें निहाल, ग्राम पंचायतों को मिलेगें 1 हजार 254 करोड़ रुपए.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पंचायतों को बड़ा चुनावी तोहफा दिया है.खबर के अनुसार बिहार सरकार ने  15 वे वित्त आयोग की अनुशंसा को ध्यान में रखते हुए  बहुत जल्द ही बिहार के पंचायतों के विकास के लिए 1254 करोड़ रुपए राशि की पहली किस्त जारी करने जा रही है. त्रिस्तरीय पंचायती राज के तहत मोतिहारी को जहां 45 करोड़ रुपए तो शेखपुरा जिले को कम से कम 547 करोड रुपए मिलेंगे. इस मद में मिलने वाली राशि विभाग से सीधे ग्राम पंचायतों के खाते में भेजा जाएगा. बिहार में वर्तमान में 8387 ग्राम पंचायतें हैं इनके विकास के लिए ही यह राशि दी जाएगी.

ग्राम पंचायतों की संख्या और वहां की आबादी के अनुरूप जिला वार राशि तय की गई है.मधुबनी जिले के ग्राम पंचायतों के खाते में जहां 45 करोड़ रूपए देने की अनुशंसा की गई है तो वही सबसे छोटे जिले शेखपुरा को 547 करोड़ रुपए दिए जाएंगे.बहुत जल्द ही 1254 करोड रुपए की राशि विभाग के द्वारा सीधे ग्राम पंचायतों के खाते में भेजा जाएगा. बताया गया है कि दरभंगा के ग्राम पंचायतों को 34 करोड़ पटना को 31 करोड़ समस्तीपुर को उन 39 करोड़ और गया के ग्राम पंचायतों को 36 रुपये दिए जाएंगे.

सबसे छोटे जिले शिवहर के ग्राम पंचायतों को भी 5:30 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. प्रदेश के ग्राम पंचायतों को दी जाने वाली राशि वहां की आबादी और आकार पर तय की गई है. इसके अंतर्गत किसी भी ग्राम पंचायत को 6 से 20 लाख रुपए तक की राशि मिलेगी.बिहार में 8387 ग्राम पंचायतें हैं और हर पंचायत को तकरीबन 6 से 20 लाख रुपए तक दिए जाएंगे. ग्राम पंचायतों के खाते में भेजी गई राशि का इस्तेमाल हर घर नल का जल और गली नाली पक्की करण में किया जाएगा.ग्राम पंचायतों को 80% राशि इन पर खर्च करना होगा. 20% राशि का उपयोग ठोस अपशिष्ट प्रबंधन सार्वजनिक भवनों के रखरखाव सिंचाई क्षमता वृद्धि करने आदि पर खर्च किए जाएंगे.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.