City Post Live
NEWS 24x7

भवन निर्माण में लाल ईंटों के उपयोग पर लगेगी पाबंदी, ईंट-भट्ठे होगें बहुत जल्द होगें बंद

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

बिहार सरकार भवन निर्माण में लाल ईंट के इस्तेमाल पर लगा रही है पाबन्दी .प्लाई ऐशेज से निर्मित ईंटों का ही होगा निर्माण कार्य में इस्तेमाल. खनन मंत्री ने कहा कि  पायलट प्रोजेक्ट चला कर फ्लाई एेश निर्मित ईंटों के कारोबार को बढ़ावा दिया जाएगा.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के खनन मंत्री विनोद सिंह ने रविवार को एक बड़ा ऐलान कर दिया है. मंत्री ने कहा कि सरकारी और निजी इमारतों के निर्माण में लाल ईंटों के उपयोग पर रोक लगेगी .अब कोई भी निर्माण कार्य में केवल  फ्लाई ऐशेज से निर्मित ईंटों का ही उपयोग कर पायेगा. उन्होंने बताया कि नेशनल ग्रीन ट्यूबनल (NGT) की अनुशंसा पर केंद्र के साथ-साथ बिहार सरकार ने ईट-भट्टों को नोटिस देकर वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार करने की बात कही है.

खनन मंत्री ने कहा कि ईंट-भट्टों में ईंटों के निर्माण से एक तरफ किसानों की जमीन से मिट्टी के कटाव हो रहा है वहीं  ईंट-भट्टों से निकलने वाले चिमनी के धुएं से पर्यावरण को बड़ा नुकसान पहुँच रहा है. उन्होंने बताया कि इस बारे में वर्ष 1992 और 2010 में भी NGT ने सरकार को आगाह  किया गया था और एनजीटी की दोबारा आग्रह पर सरकार ने गंभीर हो गई है. फ्लाई ऐशेस निर्मिति ईंटों के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह ईंट मजबूत होने के साथ-साथ आम ईटों से एक से डेढ़ रुपए सस्ता भी होता है.

 प्लाई ऐशेज से निर्मित ईंटों की उपलब्धता के बारे में खनन मंत्री ने कहा कि फिलहाल खनन विभाग पायलट प्रोजेक्ट चला कर फ्लाई ऐश  निर्मित ईंटों के कारोबार को बढ़ावा देने जा रही है. बिहार में ईंट-भट्टों में निर्मित लाल ईंटों के उपयोग पर पाबंदी लगाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि NGT इसी महीने तक पुराने ईंट-भट्टो का बंद करने का प्रस्ताव भेज चुकी है, लेकिन बिहार सरकार केंद्र से इसके लिए कुछ और मोहलत मांगेगी ताकि फ्लाई ऐश निर्मित ईंटों की आपूर्ति बाजार की मांग मुताबिक सुनिश्चित हो सके.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.