City Post Live
NEWS 24x7

सिर्फ 10,000 रुपये के निवेश करिए, मैच्योरिटी पर मिलेगा 16 लाख का फायदा.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव :आजकल सुरक्षित निवेश करना एक सबसे बड़ी चुनौती है.ज्यादा ब्याज का लोभ देकर कम्पनियाँ लोगों को लूट ले रही हैं.अगर आपको अपने निवेश पर किसी प्रकार का कोई जोख़िम नहीं चाहिए तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) आपके लिए बेहतर​ विकल्प है. पोस्ट ऑफिस स्कीम्स (Post office scheme) में आपको बेहतर रिटर्न (investment and return) भी मिलता है.
पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम (Post office small savings scheme) में कम लागत के साथ निवेश करने पर मोटी कमाई (Earn Money) हो जाती है.

ऐसे ही पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम का नाम है – पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit).इस स्कीम के जरिए आप बहुत कम पैसों के साथ निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें इसके अलावा आपके पैसे भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे. इसमें आप 100 रुपये महीने से निवेश कर सकते हैं. अधिक से अधिक की कोई लिमिट नहीं है आप कितना भी निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस RD डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तों जमा करने की एक सरकार की गारंटी योजना है.

पोस्ट ऑफिस में जो RD अकाउंट ओपन होता है वो 5 साल के लिए होता है. इससे कम समय के लिए नहीं खुलता. हर तिमाही (सालना रेट पर) जमा धन पर ब्याज का कैलकुलेशन किया जाता है. फिर इसे हर तिमाही के आखिरी में आपके अकाउंट में चक्रवृद्धि ब्याज (compound interest) के साथ जोड़ दिया जाता है. इंडिया पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, RD स्कीम पर मौजूदा समय में 5.8 फीसदी ब्याज दी जा रही है. केंद्र सरकार हर तिमाही अपनी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स (small saving schemes) में हर तिमाही ब्याज दर की घोषणा करती है.

अगर आप समय से RD की किस्त नहीं जमा करते हैं तो आपको जुर्माना देना होगा. किस्त में देरी होने पर आपको हर महीने एक फीसदी जुर्माना देना होगा. इसके साथ ही अगर आपने लगातार 4 किश्तें नहीं जमा की तो आपका अकाउंट बंद हो जाएगा. हालांकि अकाउंट बंद होने पर इसे अगले 2 महीने के लिए फिर से एक्टिवेट किया जा सकता है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.