City Post Live
NEWS 24x7

मुंगेर AK 47 कांड : अब म्यांमार से जुड़ने लगे हैं मुंगेर हथियार तस्करी के तार

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

मुंगेर AK 47 कांड : अब म्यांमार से जुड़ने लगे हैं मुंगेर हथियार तस्करी के तार

सिटी पोस्ट लाइव :  मुंगेर AK-47 कांड के जांच का जिम्मा अब NIA ने अपने हाथ में ले लिया है. मुंगेर से इस मामले से जुडी एक बड़ी खबर सामने आई है. NIA जांच में जुटी है, इस बीच मुंगेर पुलिस ने ये खुलासा किया है कि 20 एके 47 मामले का तार केवल भारत से ही नहीं बल्कि  विदेशों से जुड़ा है. मुंगेर पुलिस के अनुसार  म्यांमार से हथियार तस्करी की बात सामने आ रही है. परत-दर-परत हो रहे खुलासे में पुलिस को पता चला है कि हथियार तस्करी का यह खेल 2007 से ही चल रहा है. एके-47, एके-56, ग्लॉक व ब्रेटा पिस्टल का कारोबार किया जाता है. झारखंड के देवघर जिला के देवीपुर गांव के स्थानीय नेता से मिलकर टीपीसी संगठन को अवैध हथियार और कारतूस सप्लाई किया जाता था.

एके-47 मामले में गिरफ्तार मो. मंजर आलम उर्फ मंजी खा से पूछताछ के आधार पर मुंगेर पुलिस ने हवेली खड़गपुर प्रखंड के मुढ़ेरी पंचायत के मुखिया कुंदन मंडल एवं गया जिले के बेलागंज थाना क्षेत्र के वंशीविगहा गांव निवासी दीपू साह को हिरासत में लिया. जब पुलिस ने हिरासत में लिया था तो दोनों एक ही साथ थे. पूछताछ में दोनों तस्करों ने म्यांमार से मुंगेर के हथियार तस्करी के तार ज्जुदे होने का खुलासा कर सबकी नींद उड़ा दी है.

एसपी बाबू राम के अनुसार AK-47 मामले में पटना से गिरफ्तार मो. मंजर आलम उर्फ मंजी का संबंध मुढ़ेरी पंचयात के मुखिया कुंदन मंडल से है. जिसे उसने एक बार 5000 हजार इंसास का कारतूस दिया था. पुलिस को पता चला कि कुंदन अपने कुछ साथियों के साथ असरगंज में है. जहां से उसे पुलिस ने हिरासत में लिया. कुंदन व दीपू को गिरफ्तार कर लिया गया क्योंकि दोनों वर्ष 2007 से ही हथियारों के कारोबार से जुड़े थे.

एसपी ने बताया कि कुंदन व दीपू कासिम बजार थाना क्षेत्र के बीचागांव के बबलू साह, मक्का साह, रवि शर्मा, क्रांति शर्मा और भागलपुर के बिट्टू शर्मा के साथ मिलकर हथियारों का कारोबार करते थे. बबूल साह की मौत हो गयी जो दीपू का बहनोई एवं मक्का का भाई था. 2007 में इनलोगों का लिंक लखीसराय जिले के पीरीबाजार थाना क्षेत्र के बबुआ बाजार निवासी पंचम शर्मा से हुआ. जो पिछले कई दशकों से पूरे परिवार के साथ नागालैंड के दीमापुर में जाकर बस गया है. वह वहां हथियारों की दुकान चलाता था. ये लोग वहां मंजी से पिस्टल ले जाकर पंचम शर्मा के हाथों बेच देते थे. वहां से भारी मात्रा में कारतूस मुंगेर लाते.

एक वर्ष के दौरान इस गैंग के तार विदेश से जुड़ गए. इस गिरोह के लोगों ने विदेशी हथियार मुंगेर लाकर बेचना शुरू कर दिया. दोनों ने बताया कि पंचम शर्मा का संबंध म्यांमार के तांबू शहर के कुछ तस्करों से था. जहां से ब्रेटा, ग्लॉक पिस्टल, एके-47, एके-56 एवं कारबाइन जैसी हथियार उसकी दुकान में आती थी. कुंदन ने बताया कि क्रांति, दीपू ये लोग दीमापुर से हथियार लेकर पूर्णिया एवं किशनगंज आते थे. जहां निर्धारित स्थान पर वे लोग हथियार के साथ रहते. मैं और मेरे कुछ सहयोगी वहां जाते थे और वहां से हथियार लेकर मुंगेर आते थे.

एसपी के अनुसार  गया का रहनेवाला दीपू वर्ष 2012 में असम राज्य के होजई में 800 इंसास के कारतूस के साथ गिरफ्तार हुआ था. जबकि सितंबर 2016 में किशनगंज पुलिस ने दीपू साह के साथ मुंगेर जिला के क्रांति शर्मा, उसका भगिना भागलपुर जिला के बिट्टू शर्मा को गिरफ्तार किया था. जबकि हथियार लेने गये कुंदन मंडल भाग गया था. जिसे दो दिन बाद मुंगेर पुलिस ने उसके घर हवेली खड़गपुर के मुढ़ेरी से गिरफ्तार किया था.

इस मामले में दीपू को 10 साल की सजा हुई. वह 8 अक्टूबर 2018 को ही जेल से बाहर निकला था. एसपी ने बताया कि क्रांति शर्मा भी सजा काट चुका है. जबकि वर्ष 2012 में नयारामनगर पुलिस ने एक ग्लॉक पिस्टल बरामद की थी.एसपी ने बताया कि दोनों तस्करों ने स्वीकार किया है कि उनलोगों ने अब तक दर्जनों बार पिस्टल मुंगेर से ले जाकर दीमापुर में पंचम को पहुंचाया था. जबकि वहां से 6 ब्रेटा पिस्टल, 4 ग्लॉक पिस्टल, 5 एके-47, 1 एके-56 एवं 3 कारबाइन लाने की बात स्वीकार की है.

तस्करों ने बताया कि ब्रेटा एवं ग्लॉक पिस्टल 2.60 लाख में वे लोग खरीदते थे और यहां लाकर 3.80 लाख में बेच देते थे. उसने बताया कि एके-47, एके-56 एवं कारबाईन बेचने का काम 30 हजार के कमीशन के धंधे पर करता था. अब इस मामले की जांच कर रही NIA आगे क्या खुलासा करती है, इसके ऊपर सबकी नजर टिकी हुई है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.