City Post Live
NEWS 24x7

दंगाई सावधान! अब बिहार पुलिस करेगी दंगा नियंत्रण के लिए रबड़ बुलेट का इस्तेमाल

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

दंगाई सावधान! अब बिहार पुलिस करेगी दंगा नियंत्रण के लिए रबड़ बुलेट का इस्तेमाल

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार की पुलिस दंगों में लोगों पर नियंत्रण करने के लिए अब रबर गन का इस्तेमाल करेंगी. अब बिहार पुलिस के जवानों को दंगा नियंत्रण के लिए रबड़ बुलेट से लैस कर दिया गया है.  बिहार के हर जिले के पुलिस मुख्यालयों में ये रबर बुलेट और राइफल उपलब्ध होंगे. गौरतलब है  कि अभी तक बिहार में इस बुलेट और गन का इस्तेमान नहीं होता था.

बिहार के हर जिले की पुलिस को 4-4 रबड़ बुलेट राइफल दिए गए हैं. हर जिलों के पुलिस मुख्यालयों में 4.4 रबड़ बुलेट राइफल उपलब्ध रहेंगे. अब अगर बिहार के किसी कोने में दंगा होगा तो पुलिस इन्हीं रबर बुलेट और राइफल का इस्तेमाल करेगी. आज शुक्रवार को मुजफ्फरपुर में इसका टेस्ट भी किया गया है. सबसे पहले इन रबड़ बुलेट राइफलका इस्तेमाल जम्मू कश्मीर में सेना के जवानों ने किया था. अभी भी यहां सेना उपद्रव करने वालों पर काबू पाने के लिए इन्ही रबर बुलेट का इस्तेमाल करती है. कश्मीर में सेना के जवानों को पत्थरबाजों को काबू में करना रहता है ऐसे में पहले सेना पैलेट गन का इस्तेमाल करती है.

इस रबड़ बुलेट से जान तो नहीं जायेगी लेकिन चोट बहुत आयेगी. सेना द्वारा पहले इस्तेमाल किये जा रहे पैलेट गन  की चोट से मौत की खबर भी आती रहती थी.जम्मू-कश्मीर में सैकड़ों उपद्रवी इससे गंभीर रूप से घायल भी हुए थे. यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी पहुंचा था.10 अप्रैल 2017 को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा था कि पैलेट गन प्रयोग करने का मकसद किसी कि जान लेना नहीं होता है. ऐसे में कोर्ट ने कहा कि उपद्रवियों से निपटने में रबड बुलेट का प्रयोग करे. केंद्र ने इसको मान लिया और कुछ वक्त बाद यहां सेना ने पैलेट गन के बजाए रबड़ बुलेट का प्रयोग करना शुरू कर दिया. इस बुलेट से किसी की भी जान जाने की संभावना कम होती है लेकिन चोट बहुत लगती है..

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.