City Post Live
NEWS 24x7

पटना में H3N2 Influenza को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट.

जिन क्षेत्रों में फ्लू के ज्यादा मरीज, वहां होगी H3N2 Influenza वायरस की जांच , निर्देश जारी.

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

एच3एन2 स्वाइन फ्लू (एच1एन1) का म्यूटेटेड वायरस है। इसके शुरुआती लक्षण सामान्य फ्लू जैसे होते हैं लेकिन समय बीतने के साथ यह काेरोना की तरह श्वसन तंत्र यानी फेफड़ों को प्रभावित करता है। देश में अबतक तीन लोगों की इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है।
सिटी पोस्ट लाइव :राजधानी पटना में एच3एन2 स्वाइन फ्लू से संक्रमित एक महिला की पहचान के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है.अब पटना के जिन क्षेत्रों में फ्लू के ज्यादा मरीज मिलेंगे, वहां रैंडमली रोगियों के नमूने लेकर एच3एन2 वायरस की जांच कराई जाएगी. अगमकुआं स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) की शाखा राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (RMRI) में पटना की एक महिला की रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद सिविल सर्जन ने इस बाबत आदेश दिए हैं.

सिविल सर्जन डा. श्रवण कुमार ने बताया कि भारत सरकार के 11 मार्च को जारी निर्देशों की जानकारी वाट्सएप पर सभी चिकित्सा पदाधिकारियों को दे दी गई है. अभी तक प्रदेश में यह वायरस के गंभीर दुष्प्रभाव सामने नहीं आए हैं पर पूरी सतर्कता बरती जा रही है. जिन क्षेत्रों में फ्लू के लक्षण वाले ज्यादा मरीज आएंगे, उनकी तुरंत जानकारी मांगी गई है. जिन क्षेत्रों में फ्लू के ज्यादा मरीज होंगे, वहां के गंभीर रोगियों के रैंडमली नमूने लेकर एच3एन2 वायरस की जांच के लिए आरएमआरआइ भेजा जाएगा. फिलहाल, वायरल पीड़ित सभी लोगों को दूसरों से दूरी बनाकर रहने का परामर्श दिया जा रहा है.

गौरतलब है कि एच3एन2 स्वाइन फ्लू (एच1एन1) का म्यूटेटेड वायरस है. इसके शुरुआती लक्षण सामान्य फ्लू जैसे होते हैं, लेकिन समय बीतने के साथ यह कोरोना की तरह श्वसन तंत्र यानी फेफड़ों को प्रभावित करता है. देश में अबतक तीन लोगों की इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है.आरएमआरआइ के निदेशक डा. कृष्णा पांडेय के अनुसार अबतक 21 वायरल पीड़ितों के नमूने सीरोलाजिकल जांच के लिए लिए गए थे, उनमें से तेज खांसी व बुखार से पीड़ित महिला की रिपोर्ट एच3एन2 एनफ्लुएंजा पाजिटिव आई है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.