City Post Live
NEWS 24x7

CM ने स्वास्थ्य विभाग को दिए कई निर्देश, कहा-वलनरेबल सेक्शन्स के लोगों का रखें ध्यान.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

 

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार सरकार के  सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क अनुपम कुमार के अनुसार कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को लेकर लगातार समीक्षा की जा रही है. सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है. आज भी  मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के साथ समीक्षा कर कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर दिशा-निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा है कि वलनरेबल सेक्शन्स के जो लोग हैं, उनका विशेष रूप से ख्याल रखने की आवश्यकता है. इसमें 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं के अलावा अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों के स्वास्थ्य पर योजनाबद्ध तरीके से विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनना जरूरी है, इसलिए मास्क के प्रयोग को और अधिक बढ़ावा देनें की आवश्यकता है. इसके लिए पुनः एक अवेयरनेस कैम्पेन चलाई जाय और यह सुनिश्चित किया जाय कि लोग मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें. मीडिया संस्थान भी लोगों को मास्क का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें. अनुपम कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि को-मार्वेडिटी के केसेज को लेकर ज्यादा सजग रहने की आवश्यकता है. इसके लिए मुख्य सचिव और स्वास्थ्य विभाग को कहा गया है कि सभी जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा कर इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करें.स्वास्थ्य विभाग को कहा गया है कि इसके लिए स्ट्रैटजी बनाये. अत्यधिक संक्रमण प्रभावित क्षेत्र से अपने गृह राज्य बिहार आनेवाले लोगों के क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां विशेष स्क्रीनिंग अभियान चलाकर योजनाबद्ध तरीके से अधिक से अधिक टेस्टिंग की जाय. ताकि कोरोना के चेन को तोड़ा जा सके.

मॉनसून का आगमन हो चुका है और अगर बाढ़ की संभावना बनती है तो जिला प्रशासन के समक्ष कोरोना संक्रमण के साथ-साथ बाढ़ से बचाव की भी चुनौती होगी. इसके लिए अभी से ही पूरी तैयारी रखी जाय. स्वास्थ्य विभाग द्वारा आइसोलेशन वार्डस की जो सुविधा दी गयी है, वहां आकस्मिक परिस्थिति के लिए रक्षित ऑक्सीजन सिलिंडरों की संख्या बढ़ाने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है. टेस्टिंग का रेंज बढ़ाते हुए वाइड लेवल पर टेस्टिंग किया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा है कि अवेयरनेस ड्राइव पर पुनः फोकस किया जाय और माइकिंग एवं अन्य सभी प्रचार माध्यमों से लगातार अवेयरनेस ड्राइव चलाया जाय.

सचिव, सूचना एवं जन-संपर्क ने बताया कि अभी तक गैर राशन कार्डधारी परिवारों के लिए 21 लाख 17 हजार नये राशन कार्ड बनाये जा चुके हैं. जिनका 25 जून से वितरण प्रारंभ होगा. खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने 15 जुलाई तक नये राशन कार्ड का वितरण पूर्ण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है. रोजगार सृजन पर सरकार का विशेष ध्यान है और सभी संबंधित विभाग रोजगार सृजन को लेकर किये जा रहे कार्यों का निरंतर अनुश्रवण कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 4 लाख 66 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत लगभग 7 करोड़ 80 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.